झारखण्‍ड

झारखण्ड के दौरे पर जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देंगे 83,300 करोड़ रुपये की सौगात

Published by
Parul

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर 2024 को झारखंड के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरे में वह हजारीबाग में महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं की कुल लागत 83,300 करोड़ रुपये से भी अधिक है।

ये भी पढ़े- महबूबा मुफ़्ती का आतंक प्रेम! आतंकी हसन नसरल्लाह की मौत से दुःखी, रोका चुनाव प्रचार

इस दौरान प्रधानमंत्री धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत करेंगे। जिसका बजट 79,150 करोड़ रुपये है। यह अभियान लगभग 63,000 गांवों को कवर करेगा और 5 करोड़ से अधिक जनजातीय लोगों को लाभान्वित करेगा। यह 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों और 2,740 ब्लॉकों में लागू होगा। इसका उद्देश्य सामाजिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका में महत्वपूर्ण अंतराल को भरना है।

शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए प्रधानमंत्री 40 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे और 25 नए विद्यालयों का शिलान्यास करेंगे। इन विद्यालयों पर लगभग 2,800 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

ये भी पढ़े- महाराष्ट्र सरकार का ऐतिहासिक फैसला: देशी गाय को दिया ‘राज्यमाता’ का दर्जा

प्रधानमंत्री जनजातीय न्याय महाभियान (PM-JANMAN) के तहत भी कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। जिनकी लागत 1,360 करोड़ रुपये है। इसमें 1,380 किलोमीटर सड़कें, 120 आंगनवाड़ी केंद्र और 250 बहुउद्देशीय केंद्र शामिल हैं।
इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के लिए कई महत्वपूर्ण उपलब्धियों की घोषणा करेंगे। इनमें 75,800 PVTG परिवारों के लिए बिजलीकरण, 275 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों का संचालन और 500 आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थापना शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा झारखंड में जनजातीय विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

ये भी पढ़े- ‘POK खाली करे पाकिस्तान’ : अंतर्राष्ट्रीय मंच से विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन की भूमिका पर साधा निशाना

Share
Leave a Comment

Recent News