राजस्थान

राजस्थान: स्कूल में बच्चों को नमाज पढ़ने के लिए उकसाती थी शिक्षिकाएं, शिक्षा विभाग ने किया निलंबित

Published by
Parul

नई दिल्ली राजस्थान के ब्यावर जिले के ब्यावर खास सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दो अध्यापिकाओं पर नमाज पढ़ने और विद्यार्थियों को नमाज पढ़ने के लिए उकसाने के आरोप में कार्रवाई की गई है। इस मामले में एक शिक्षिका, असमा परवीन को निलंबित कर दिया गया है। दूसरी शिक्षिका, शगुफ्ता के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य महेंद्र माली ने बताया कि पहले भी इन अध्यापिकाओं द्वारा नमाज पढ़ने पर आपत्तियां उठाई गई थीं। लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। जब ग्रामीणों ने इस मामले की शिकायत की, तो जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) अजय कुमार गुप्ता ने जांच के लिए एक समिति बनाई। जांच में पुष्टि हुई कि दोनों शिक्षिकाएं स्कूल समय में नमाज पढ़ती थीं और विद्यार्थियों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करती थीं।

असमा परवीन का हेडक्वार्टर अब जवाजा सीबीईओ कार्यालय में होगा। शगुफ्ता का मामला अजमेर के संयुक्त निदेशक को भेजा गया है। यह कार्रवाई विद्यालयों में अनुशासन और धार्मिक गतिविधियों से जुड़े नियमों के उल्लंघन पर आधारित है।

इससे पहले 20 फरवरी 2024 को कोटा के सांगोद-कनवास क्षेत्र में भी इसी तरह का एक मामला सामने आया था। वहां तीन शिक्षकों पर बच्चों को नमाज पढ़ने का दबाव बनाने का आरोप लगा था। जिसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा उन्हें निलंबित कर दिया गया था।

ये भी पढ़े- झाड़-फूंक कराने आई लड़की से गंदी हरकतें कर रहा था मौलाना, मां ने भरी पंचायत में बरसाईं चप्पलें

ये भी पढ़े- छत्तीसगढ़: 22 परिवारों के 100 लोगों ने सनातन धर्म में की घर वापसी

ये भी पढ़े-बांग्लादेश में हिंदुओं को कट्टरपंथियों की खुली धमकी: दुर्गा पूजा मनाया तो छोड़ेंगे नहीं

 

 

 

Share
Leave a Comment