विश्व

नसरल्लाह का चचेरा भाई हाशेम सफीद्दीन बनेगा हिजबुल्लाह का नया चीफ: रिपोर्ट

Published by
Kuldeep singh

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग लगता है लंबी खिंचने वाला है। इजरायली एयर स्ट्राइक इस्लामिक आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के मारे जाने के बाद इस्लामिक देशों में हड़कंप मचा हुआ है। अब रिपोर्ट्स आ रही हैं कि हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई हाशेम सफीद्दीन को हिजबुल्लाह का नया चीफ बनाया जाएगा।

अल अरबिया ने सूत्रों के हवाले से बताया कि हिजबुल्लाह के नेतृत्व में एक प्रमुख व्यक्ति हाशेम सफीद्दीन को संगठन की कार्यकारी परिषद द्वारा महासचिव के रूप में नॉमिनेट किया गया है। उल्लेखनीय है कि ईरान समर्थित लेबनानी आतंकी संगठन हसन नसरल्लाह के मुख्यालय पर इजरायल ने एयर स्ट्राइक की थी। इस हमले में 64 वर्षीय नसरल्लाह की मौत हो गई थी। बता दें कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी युद्ध के मध्य IDF लगातार लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: हसन नसरल्लाह की मौत पर पाकिस्तान में प्रदर्शन, लगे ‘अमेरिका मुर्दाबाद’ के नारे, प्रदर्शनकारियों ने बरसाए पत्थर

हाशेम सफीद्दीन का बैकग्राउंड

गौरतलब है कि हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई सफीद्दीन (सफी-अल-दीन) वर्ष 1964 में दक्षिणी लेबनान के टायर के पास स्थित डेयर कानून एन नगर के पास स्थित एक गांव में पैदा हुआ था। सफीद्दीन ने नसरल्लाह के साथ नजफ, ईराक औऱ कोम, ईरान में धर्मशास्त्र की स्टडी की थी। दोनों ही शिया धार्मिक शिक्षा के प्रमुख केंद्र हैं।

इसे भी पढ़ें: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान ने बुलाई UNSC की आपात बैठक, इजरायल बोला-हमारा काम अभी खत्म नहीं हुआ

ये दोनों अपने जीवन के शुरुआती समय में ही हिजबुल्लाह में शामिल हो गए थे। हिजबुल्लाह संगठन में उसका एक बड़ा ओहदा है। बताया जाता है कि सफीद्दीन हिजबुल्लाह के कार्यकारी परिषद का चीफ है। शिया इलाकों में उसका अच्छा खासा प्रभाव है। इसके साथ ही वह हिजबुल्लाह की शिया की शूरा परिषद औऱ जिहाद परिषद दोनों का ही प्रमुख है।

Share
Leave a Comment