नवरात्रि में घर पर बनाएं साबूदाना वड़ा, जानिए आसान रेसिपी

Published by
Mahak Singh

नवरात्रि का पर्व आते ही हर घर में व्रत रखने वालों के लिए खास पकवान बनाए जाते हैं। इस दौरान उपवास करने वाले लोग स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजनों की तलाश में रहते हैं, जो न केवल स्वाद में लाजवाब हो, बल्कि पेट को भी भरे रखें। साबूदाना वड़ा एक ऐसा ही लाजवाब व्यंजन है, जिसे नवरात्रि के दौरान बड़ी ही आसानी से बनाया और खाया जा सकता है। इसका कुरकुरा स्वाद और हल्कापन इसे उपवास के दिनों में एक परफेक्ट स्नैक बनाता है। आइए जानते हैं साबूदाना वड़ा बनाने की आसान रेसिपी-

आवश्यक सामग्री-
  1. साबूदाना – 1 कप (2-3 घंटे भिगोया हुआ)
  2. उबले आलू – 3-4 मध्यम आकार के
  3. मूंगफली – 1/2 कप (भुनी हुई और दरदरी पिसी)
  4. हरी मिर्च – 2-3 (बारीक कटी हुई)
  5. अदरक का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
  6. धनिया पत्ती – 2 बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ)
  7. सेंधा नमक – स्वादानुसार
  8. काली मिर्च – 1/2 चम्मच (पिसी हुई)
  9. नींबू का रस – 1 टेबलस्पून
  10. तेल – तलने के लिए
बनाने की विधि-
  1. सबसे पहले साबूदाना को 2-3 घंटे या रात भर के लिए पानी में भिगो दें। ध्यान रहे कि साबूदाना का पानी एकदम ठीक मात्रा में हो, ताकि वह अधिक गीला न हो जाए। साबूदाना अच्छी तरह से नरम हो जाना चाहिए और इसे दबाने पर आसानी से मैश हो जाना चाहिए।
  2. एक बड़े बाउल में उबले और मैश किए हुए आलू लें। इसमें भिगोए हुए साबूदाना डालें। आलू और साबूदाना को आपस में अच्छी तरह मिलाएं, ताकि दोनों का मिश्रण एकसार हो जाए।
  3. इस मिश्रण में दरदरी पिसी हुई मूंगफली, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक, काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, नींबू का रस और कटी हुई धनिया पत्तियां डालें। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर एक सॉफ्ट डो बना लें।
  4. अब हाथ में थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लें और उसे गोल आकार दें। इसे हल्का सा चपटा करके वड़ा का आकार दें। इसी तरह बाकी मिश्रण से भी वड़े बना लें।
  5. एक कढ़ाई में तेल गरम करें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए, तो उसमें वड़े डालें और धीमी आंच पर सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें। वड़े को दोनों तरफ से अच्छे से सेकें, ताकि वह भीतर से भी पूरी तरह से पक जाएं। एक बार वड़े सुनहरे हो जाएं, तो इन्हें टिश्यू पेपर पर निकाल लें, ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए।
  6. कुरकुरे और स्वादिष्ट साबूदाना वड़े तैयार हैं। इन्हें व्रत वाली हरी चटनी या दही के साथ गरमा-गरम परोसें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस और सेंधा नमक डालकर इसका स्वाद और भी बढ़ा सकते हैं।
Share
Leave a Comment

Recent News