गुजरात

सोमनाथ मेगा डिमोलिशन ड्राइव: 9 मस्जिद, 45 अवैध मकान किए गए ध्वस्त, 1950 से कब्जा किए बैठे थे विधर्मी

Published by
सोनल अनडकट

कर्णावती: प्रसिद्ध यात्रा धाम सोमनाथ में दो दिन तक चले मेगा डिमोलिशन ड्राइव में विधर्मियों द्वारा सालों से गैरकानूनी तरीके से सरकारी जमीन पर किए गए दबाव को दूर किया गया। जिसके तहत 2 दिन में 320 करोड़ रुपए के बाजार मूल्य वाली 15 हेक्टर जमीन खुली करवाई गई। इस जमीन पर से 9 मस्जिद एवं 45 पक्के मकान हटा दिए गए। इस ड्राइव के दौरान विधर्मियों की तरफ से विरोध किया गया जिसके तहत 135 लोगों को हिरासत में लिया गया था।

प्रसिद्ध यात्रा धाम सोमनाथ मंदिर के आसपास की जमीन पर विधर्मियों ने 1950 से गैर कानूनी रूप से कब्जा कर रखा था। जिसके तहत विधर्मियों ने इस जमीन पर मकान, दुकान और धार्मिक स्थान समेत का इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर दिया था। जिसको हटाने के लिए गुजरात सरकार की तरफ से निर्णय लिया गया। जिसके तहत शुक्रवार देर रात 4:00 बजे से मेगा डिमोलिशन ड्राइव शुरू की गई थी। यह मेगा डिमोलिशन ड्राइव शनिवार देर रात तक चली।

तीन जिल्ले की पुलिस सुरक्षा में थी तैनात

जब मेगा डिमोलिशन ड्राइव का निर्णय लिया गया तो ड्राइव शुरू करने से पहले जूनागढ़, पोरबंदर और गिर सोमनाथ जिलों से 1500 से ज्यादा पुलिस जवान कड़ी सुरक्षा के लिए तैनात कर दिए गए थे। जब शुक्रवार रात 4 बजे डिमोलिशन शुरू किया गया तब विधर्मियों की तरफ से इसका विरोध भी किया गया।

135 लोगों को हिरासत में लेना पड़ा

1950 से गैरकानूनी तरीके से सोमनाथ मंदिर के आसपास की जमीन पर कब्जा करके बैठे विधर्मियों ने डिमोलिशन ड्राइव का विरोध किया। सब लोग रास्ते पर आ गए और विरोध में नारे भी लगाए। लेकिन, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के चलते 137 लोगों को दो दिन में हिरासत में लिया गया। विरोध के चलते डिमोलिशन की कार्रवाई को बीच में रोकना भी पड़ा।

विस्तार को चारों तरफ से कोर्डन किया गया

डिमोलिशन के दौरान विरोध का अंदेशा पुलिस को पहले से ही था, जिसके चलते जहां डिमोलिशन हो रहा था उस विस्तार की तरफ आनेवाले सभी रास्ते बंद कर दिए गए थे। भिडिया सर्कल से सोमनाथ शंख सर्कल तक के पांच किलोमीटर के रास्तो पर पुलिस जवानों को सुरक्षा के लिए लगा दिया गया था और बेरिकेड्स से रास्ते बंद कर दिए गए थे। इस पूरी डिमोलिशन ड्राइव को जिल्ला कलेक्टर दिग्विजय सिंह जाडेजा, रेंज आईजी नीलेश जांजदिया, एसपी मनोहरसिंह जाडेजा समेत के अधिकारियों ने अपने सीधे मार्गदर्शन में सफल बनाया। एसआरपीएफ के जवानों को भी सुरक्षा में लगाया गया था।

58 जेसीबी समेत की मशीनरी लगाई गई

डिमोलिशन ड्राइव का विस्तार और अवैध इंफ्रास्ट्रक्चर का फैलाव इतना ज्यादा था कि पूरे डिमोलिशन ड्राइव के लिए 5 हिटाची मशीन, 18 डम्पर, 58 जेसीबी, 50 ट्रैक्टर, 4 हाइड्रा, 2 एम्ब्युलेंस और 3 फायर फाइटर कार्रवाई में लगाए गए थे।

वेरावल-सोमनाथ में चार लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध

मेगा डिमोलिशन ड्राइव के चलते कलेक्टर ने संवेदनशीलता को देखते हुए वेरावल-सोमनाथ में चार से ज्यादा लोगो को एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगता हुआ घोषणा पत्र जारी कर दिया था, जो 30 सितम्बर तक अमल में रहेगा।

पांच दिन से गुप्त रूप से बन रहा था प्लान

पुलिस और कलेक्टर ने संवेदनशील विस्तार में डिमोलिशन के चलते गुप्त रूप से इस पूरे ड्राइव को अंजाम दिया। डिमोलिशन शुरू करने के पांच दिन पहले से इस ड्राइव का प्लान गुप्त रूप से तैयार किया गया ताकि कारवाई शुरू होने पर कोई विरोध का माहौल न बन पाए।

सोमनाथ मंदिर के प्रोजेक्ट को अब आगे बढ़ाया जाएगा

अवैध कब्जे में रही 15 हेक्टेयर जमीन खुल्ली होने पर अब इस जगह पर सोमनाथ मंदिर से जुड़े हुए विकास कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। दर्शनार्थियों के लिए ज्यादा सुविधाओं के साथ का कॉरिडोर यहां बनाया जाए ऐसी संभावना है।

Share
Leave a Comment