खेल

चेस ओलंपियाड 2024 के विजेताओं से पीएम मोदी ने की मुलाकात

Published by
Parul

नई दिल्ली चेस ओलंपियाड में भारत की महिला एंव पुरुष टीमें गोल्ड के साथ वापस लौटी हैं। इस जीत के साथ खिलाड़ियों ने इतिहास रच दिया है। 97 साल में यह पहली बार है जब भारत ने महिला और पुरुष दोनों वर्गों में गोल्ड मेडल जीता है। खिलाड़ियों के वापस लौटनें पर प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे मुलाकात की और जीत की बधाई दी।

पीएम मोदी के साथ मुलाकात

10 सितंबर से हंगरी के बुडापेस्ट शहर में 45वें चेस ओलिंपियाड का आयोजन किया गया था। जिसमें भारत की टीमों ने अद्वितीय प्रदर्शन किया। 25 सितंबर को यह टीमें भारत वापस लौंटी। जिसके बाद प्रधानमंत्री ने अपने दिल्ली स्थित आवास में खिलाड़ियों से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मोदी ने खिलाड़ियों से बातचीत करी और उनके साथ फोटो भी खिंचाई। अर्जुन एरीगैसी और आर.प्रगनानंदा ने पीएम मीदी के साथ शतरंज का एक मैच भी खेला।

कौन-कौन थे शामिल?

टूर्नामेंट में भारत की महिला टीम की तरफ से डी हरिका, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल, तानिया सचदेवा और वैशाली रमेशबाबू शामिल थीं। वहीं पुरुष टीम में आर. प्रगनानंदा, अर्जुन एरीगैसी, डी. गुकेश, हरिकृष्ण पेंटाला और विदित गुजराती शामिल थे।

भारत की शानदार जीत

पुरुष टीम ने स्कोवेनिया और महिला टीम ने अजरबैचान के खिलाफ जीत हासिल की थी । दोनों ही टीमों ने बेहतरीन रणनीति से पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन दिखाया। जहां महिला टीम ने अपने 11वें राउंड के बाद गोल्ड के लिए अपनी पोजिशन पक्की कर ली थी। वहीं पुरुष टीम में एकतरफा मुकाबला देखने को मिला, जिसमें उन्होंने 10वें राउंड में ही गोल्ड पक्का कर लिया था।

खिलाड़ियों ने साझा किये अनुभव

मुलाकात के बाद खिलाड़ियों ने पीएम मोदी के साथ बातचीत के अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से बात करते हुए ऐसा लगा मानो किसी सामान्य व्यक्ति से बात कर रहे हो, न कि देश के प्रधानमंत्री से।

टीम के कप्तान अभिजीत कुंटे ने बताया कि कैसे पीएम मोदी ने अमेरिका में अपने भाषण में उनकी जीत का जिक्र किया। उन्होंने कहा, “हमने 100 वर्षों में जो अनोखा काम किया है वह उसे पूरी दुनिया को बताना चाहते थे। हमने यूएस मे पीएम की स्पीच के कुछ घंटे पहले ही जीत हासिल की थी।”

विदित ने कहा कि पीएम मोदी के साथ उन्हें सहज महसूस हुआ। पीएम ने उनके प्रदर्शन की सराहना भी की। वंतिका अग्रवाल ने बताया कि यह जानकर उन्हें बेहद खुशी हुई कि पीएम को उनके जन्मदिन की तारीख याद थी। साथ ही उन्होंने पीएम के साथ 9 साल की उम्र में उनकी पहली मुलाकात को भी याद किया।

तानीया सचदेवा ने कहा कि इस मुलाकात से उन्हें प्रेरणा मिली और उन्होंने पीएम से बहुत कुछ सीखा। वैषाली आर ने कहा कि पीएम मोदी ने उनके परिवार के बारे में पूछा, जिससे उन्हें व्यक्तिगत संबंध महसूस हुआ।
प्रग्गानंदा ने बताय कि पीएम को शतरंज और उसके इतिहास की अच्छी जानकारी है। इसी प्रकार से दिव्या देशमुख, प्रग्गानंदा, हरिका द्रोणावली ने भी अपने अनुभव साझा किये।

ये भी पढ़े- किरीट सोमैया के मानहानि केस में शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत को सुनाई 15 दिन की जेल की सजा और जुर्माना

ये भी पढ़े-क्वाड को अगले स्तर पर ले जाने में भारत की भूमिका

ये भी पढ़े-भारतीय सेना के लिए नया ‘अभेद्य’ बुलेटप्रूफ जैकेट, विदेशी जैकेट से वजन में कम

Share
Leave a Comment