दिल्ली

दिल्ली हाई कोर्ट ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर विवाद में मुस्लिम संगठन को लगाई फटकार

Published by
Parul

नई दिल्ली दिल्ली हाई कोर्ट ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा लगाने का विरोध करने पर एक मुस्लिम संगठन को कड़ी फटकार लगाई। अदालत ने याचिका को खारिज करते हुए कहा कि इतिहास को सांप्रदायिक आधार पर नहीं बांटा जा सकता।

शाही ईदगाह (वक्फ) की प्रबंध कमेटी ने याचिका दायर की थी कि  ईदगाह की संपत्ति पर अतिक्रमण न किया जाए। दिल्ली के सदर बाजार में स्थित शाही ईदगाह के पास एक पार्क में रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा लगाने के लिए खुदाई की जा रही थी। जिस पर कमेटी ने कहा कि वह पार्क भी वक्फ बोर्ड की संपत्ति हैं और वहा प्रतिमा लगाने का विरोध किया।

अदालत की टिप्पणियाँ

अदालत ने सुनवाई के दौरान कहा कि रानी लक्ष्मीबाई एक राष्ट्रीय नायक हैं और उनका स्थान सभी धार्मिक सीमाओं से ऊपर है। हाई कोर्ट ने कहा कि ईदगाह कमेटी की याचिका सांप्रदायिक राजनीति को बढ़ावा देने वाली है। अदालत ने यह भी स्पष्ट किया कि ईदगाह की संपत्ति में पार्क शामिल नहीं है, क्योंकि यह डीडीए के अंतर्गत आता है। उनका यह दावा करना कानून के मुताबिक नहीं है।

अदालत ने एमसीडी द्वारा मूर्ति लगाने के निर्णय को मान्यता देते हुए, याचिका को खारिज कर दिया। अदालत ने कहा कि इससे धार्मिक अधिकारों को कोई खतरा नहीं है।

ये भी पढ़े- असम: मुस्लिम महिला ने इस्लाम त्याग अपनाया सनातन धर्म

ये भी पढ़े- हिंदू लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाकर मुस्लिम बनाने का षड्यंत्र, हिंदू संगठनों ने 600 से ज्यादा लड़कियों को बचाया

ये भी पढ़े- ‘मैं पल्लवी को मारुंगी क्योंकि वह हिन्दू है’, सोशल मीडिया पर वायरल मुस्लिम बच्ची का वीडियो

 

 

Share
Leave a Comment

Recent News