उत्तराखंड

प्रसाद में मिलावट को लेकर सजग हुआ उत्तराखंड : प्रसाद और मिठाइयों की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

Published by
दिनेश मानसेरा

हरिद्वार । आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर में लड्डुओं के प्रसाद में मिलावटी घी की खबर सामने आने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को विशेष निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत, खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा राज्य भर में मिलावटी घी और तेल के इस्तेमाल पर सख्त अभियान शुरू किया गया है।

आज, हरिद्वार के ज्वालापुर उपनगरीय क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा की टीम ने कई मिठाई और प्रसाद की दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान, दुकानों से सैंपल एकत्रित किए गए और उन्हें जाँच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिमानंद जोशी ने बताया, “मिलावटी घी के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत आज ज्वालापुर के कई क्षेत्रों में छापेमारी की गई। सैंपल लिए गए हैं, जिनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।”

यह अभियान केवल हरिद्वार तक ही सीमित नहीं है। राज्य के अन्य प्रमुख शहरों जैसे देहरादून, हल्द्वानी, रुद्रपुर, और अल्मोड़ा में भी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ खाद्य आपूर्ति विभाग ने एक साथ छापेमारी की। मिठाई, प्रसाद की दुकानों के साथ-साथ दूध और घी की एजेंसियों से भी सैंपल लिए गए हैं।

प्रशासन के इस कड़े कदम का उद्देश्य त्योहारों के मौसम में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री को रोकना और लोगों को सुरक्षित और शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना है।

Share
Leave a Comment