पंजाब

महिला छात्रावास में घुसे कुलपति, निजी वस्त्र देखकर की आपत्तिजनक टिप्पणियां : बंद हुई राजीव गांधी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

Published by
राकेश सैन

पटियाला । पटियाला स्थित राजीव गांधी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (आरजीएनएलयू) में कुलपति और छात्राओं के बीच विवाद के चलते यूनिवर्सिटी को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। यूनिवर्सिटी अधिकारियों के अनुसार, सभी छात्रों को तत्काल अपने घर लौटने के निर्देश दिए गए हैं।

क्या है पूरा विवाद 

यह विवाद तब शुरू हुआ जब रविवार को कुलपति जय शंकर सिंह ने बिना किसी पूर्व सूचना के महिला छात्रावास का निरीक्षण किया। छात्राओं का आरोप है कि इस निरीक्षण के दौरान वीसी ने उनके कमरे चेक किए और उनके वस्त्रों पर आपत्तिजनक टिप्पणियां की। जिसके बाद छात्राओं में भारी आक्रोश व्याप्त हो गया, छात्राएं इसे अपनी निजता पर हमला मान रही हैं। इसके विरोध में छात्राओं ने वीसी के इस्तीफे की मांग करते हुए आंदोलन शुरू कर दिया।

छात्राओं ने विरोध करते हुए दिया धरना 

सोमवार को छात्राओं ने वीसी की रिहायश के बाहर धरना दिया, जिसमें जमकर नारेबाजी की गई। इस दौरान यूनिवर्सिटी प्रशासन और छात्राओं के बीच बातचीत की कई कोशिशें हुईं, लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है। छात्राओं का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं, वे आंदोलन जारी रखेंगी।

वीसी का बयान

वहीं इस पूरे मामले पर बोलते हुए कुलपति जय शंकर सिंह ने आरोपों को निराधार बताया और कहा कि उन्हें हॉस्टल में क्षमता से अधिक लड़कियों के रहने की शिकायतें मिल रही थीं, जिसकी जांच के लिए उन्होंने निरीक्षण किया था। उनका कहना है कि वे केवल छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वहां गए थे, लेकिन जो आरोप लगाए जा रहे हैं, वे पूरी तरह से गलत हैं।

यूनिवर्सिटी प्रशासन की प्रतिक्रिया

यूनिवर्सिटी की पीआरओ इशिता शर्मा ने बताया कि प्रशासन की ओर से छात्राओं से बातचीत जारी है, और इस मुद्दे को हल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सोमवार को हुई बैठक में कोई समाधान नहीं निकल सका, लेकिन भविष्य में और बैठकों के जरिए समाधान निकालने की कोशिश की जाएगी।

इस पूरे विवाद के कारण यूनिवर्सिटी प्रशासन ने फिलहाल यूनिवर्सिटी को बंद रखने का निर्णय लिया है, और स्थिति सामान्य होने तक यह बंदी जारी रहेगी।

Share
Leave a Comment