भारत

वक्फ बोर्ड के दावे : मंदिरों के बाद, बस स्टैंड और कूड़ेदान पर ठोंका दावा, श्मशान भूमि और 4 लेन की सड़क को भी लपेटा

Published by
SHIVAM DIXIT

नई दिल्ली । दिल्ली में वक्फ बोर्ड ने हाल ही में कई संपत्तियों पर अपना अधिकार जताया है, जिससे विवाद उत्पन्न हो गया है। वक्फ बोर्ड ने डीटीसी बस स्टैंड, डीडीए ऑफिस, और 4-लेन रोड के साथ-साथ एमसीडी के कूड़ेदान तक पर दावा किया है। इसके अतिरिक्त, बोर्ड ने हिंदू मंदिरों को खाली करने और इन संपत्तियों को वक्फ बोर्ड को लौटाने की मांग की है, क्योंकि वक्फ बोर्ड के अनुसार, ये संपत्तियाँ बोर्ड की हैं और उन पर हिंदू संगठनों का कोई अधिकार नहीं है।

वक्फ बोर्ड के दावे और विवाद की जड़ें

वक्फ बोर्ड का यह दावा लंबे समय से चले आ रहे संपत्ति विवाद का हिस्सा है, जहां बोर्ड ने धार्मिक, सार्वजनिक और सरकारी संपत्तियों पर अधिकार जताया है। वक्फ बोर्ड का कहना है कि कई संपत्तियाँ जो अब मंदिरों और सार्वजनिक उपयोग में हैं, वास्तव में बोर्ड की थीं, और इन पर गलत तरीके से कब्जा किया गया। खासकर दिल्ली में कुछ प्रमुख मंदिर और सार्वजनिक स्थल इस विवाद का हिस्सा बने हैं।

वक्फ कानून में बदलाव की जरूरत

वक्फ बोर्ड के द्वारा लगातार किए जा रहे विवादित दावों ने यह मांग उठाई है कि वक्फ कानून में बदलाव किया जाए। कई विशेषज्ञों और राजनीतिक नेताओं का मानना है कि वक्फ कानून में सुधार की आवश्यकता है, ताकि इस तरह के विवादों का समाधान जल्द से जल्द हो सके। हिंदू संगठनों ने भी इस मुद्दे को उठाते हुए कहा है कि वक्फ बोर्ड के दावे कानून का दुरुपयोग हैं और इन संपत्तियों को हिंदू समुदाय से छीनने का प्रयास किया जा रहा है।

Share
Leave a Comment

Recent News