विश्व

इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी का रेप अपराधियों के प्रति सख्त रुख, दुष्कर्मियों का होगा रासायनिक बधियाकरण, बनी समिति

Published by
Parul

नई दिल्ली | इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने बलात्कार अपराधियों के रासायनिक बधियाकरण कराने कि दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। बुधवार को संसद ने इस संबंध में एक समिति के गठन की मंजूरी दी। यह समिति एंड्रोजन-ब्लॉकिंग दवाओं के उपयोग पर कानून का मसौदा तैयार करेगी। इस प्रस्ताव का उद्देश्य यौन अपराध को कम करना होगा।

प्रधानमंत्री जॉर्जिया की दक्षिणपंथी सरकार ने कानून और व्यवस्था पर सख्त रुख अपनाने का प्रयास किया है। मेलोनी ने कहा कि सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है। यह प्रस्ताव कैविनो शहर में दो किशोरियों के साथ हुए सामूहिक बलात्कार के बाद लिया गया। संसद के निचले सदन ने प्रस्ताव को पारित करते हुए कहा कि यह कदम सहमति से उठाया जाएगा। यौन अपराधियों को हार्मोन-ब्लॉकिंग के बदले निलंबित सजा का विकल्प दिया जायेगा।

विपक्ष दलों ने इस प्रस्ताव को ‘चरमपंथी’ और ‘मानवता और न्याय का उल्लंघन’ बताया। डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद सिमोना बोनाफे ने कहा कि यह प्रस्ताव “असंवैधानिक” है और यह हमारी कानूनी प्रणाली की नींव को कमजोर करता है, जिसने सदियों से शारीरिक दंड पर काबू पाया है।

लीग के प्रमुख माटेओ साल्विनी ने प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि यह “लीग की जीत” है और बलात्कारी और पीडोफाइल के लिए शून्य सहिष्णुता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Share
Leave a Comment