म्यांमार से मणिपुर में घुसे 900 आतंकवादी, 30-30 के गुट में पूरे राज्य में फैलना चाहते हैं, खुफिया एजेंसियों का अलर्ट

Published by
Kuldeep singh

मणिपुर में मैतेई और कुकी के बीच जारी विवाद के मध्य पूर्वोत्तर से चिंता बढ़ाने वाली घटना प्रकाश में आई है। पता चला है कि म्यांमार से होते हुए मणिपुर की सीमा के अंदर 900 आतंकवादी राज्य में घुस आए हैं। ये आतंकी 30-30 की संख्या में पूरे राज्य में फैलकर सितंबर के आखिरी सप्ताह में मैतेई गांवों को निशाना बनाने की साजिशें रच रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: जिस एजेंसी को कोस रहे केजरीवाल और उनकी ‘पार्टी’, दुनिया भर में उसकी हो रही प्रशंसा, अब कहां मुंह दिखाएगा विपक्ष..?

खुफिया एजेंसियों ने इसको लेकर केंद्र सरकार और राज्य को अलर्ट कर दिया है। मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि कुकी आतंकियों के खतरे को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके साथ ही राज्य के पहाड़ी इलाकों में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। बताया जाता है कि ये इलाका कुकी बहुल इलाका है।

बताया जा रहा है कि म्यांमार की सीमा के अंदर घुसे आतंकी ड्रोन को ऑपरेट करने और ड्रोन चलाने में भी माहिर हैं। राज्य सरकार के सलाहकार ने सचेत किया है कि खुफिया रिपोर्ट को इस तरह से हल्के में नहीं लिया जा सकता। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के एसपी और कलेक्टरों को अधिकारियों को भेज दिया है। मणिपुर में आए आतंकी ड्रोन से हमले करने, मिसाइलों को ऑपरेट करने और जंगल युद्ध में माहिर हैं।

इसे भी पढ़ें: वक्फ बोर्ड ने दिल्ली के छह मंदिरों पर ठोका अपना दावा, कई मंदिर Waqf Board के निर्माण से भी पुराने

कुलदीप सिंह ने कहा कि खुफिया इनपुट पर भरोसा करके तैयारी करना सही होता है। बता दें कि म्यांमार में सशस्त्र गुट जुंटा प्रशासन के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। इसके साथ ही वह एक बड़े हिस्से पर भी कब्जा कर चुका है। अक्सर ही भारत की सीमा के अंदर सैनिक भागकर आने की कोशिशों में लगे रहते हैं। उल्लेखनीय है कि मणिपुर सरकार बीते एक साल से चल रही हिंसा को लेकर कई बार कह चुकी है कि इस हिंसा में विदेशी ताकतों का हाथ है। म्यांमार से होने वाली घुसपैठ इसके लिए जिम्मेदार है।

Share
Leave a Comment