भारत

इस्लामिक जुलूसों में कहीं सर तन से जुदा करने के नारे लगाए, कहीं तोड़ा हिन्दू आस्थास्थल, पाकिस्तानी झंडा फहराया

Published by
अनुरोध भारद्वाज

मुरादाबाद/ बरेली/ आगरा। इस्लामिक जुलूसों के दौरान पश्चिमी यूपी के जिलों में दहशत, उपद्रव, अपमान की कड़वी सच्चाई सामने आई है। मुरादाबाद में ईद मिलादुन्नबी के जुलूस के दौरान माइक पर सर तन से जुदा करने के नारे लगाए गए। बरेली में हिन्दू आस्थास्थल तोड़ दिया गया। कहीं पाकिस्तान का झंडा फहरा गया तो कहीं लौह पुरुष सरदार पटेल की प्रतिमा का अनादर किया गया। जहां-जहां ऐसे मामले सामने आए, वहां हिन्दू संगठनों आक्रोश देखा जा रहा है। पुलिस अपनी तरह से सभी जगहों पर कार्रवाई में भी जुट गई है।

मुरादाबाद के बिलारी कस्बे में ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में आतंक फैलाने वाले नारे लगाए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से हड़कंप मच गया। वीडियो 17 सैकेंड का है, जिसमें कई लोग जुलूस के दौरान माइक पर सर तन से जुदा करने के नारे लगाते देखे जा रहे हैं। वीडियो में एक युवक नारे की पहली लाइन माइक पर बोल रहा है और पांच-छह युवक उसके आगे-आगे सर तन से जुदा करने की बातें दोहरा रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि बिलारी में अंसारियान मोहल्ले के मरदसे के पास से जुलूस निकला गया था। उसमें शामिल युवकों ने आपत्तिजनक नारेबाजी की।

तस्वीर बरेली की है, जहां इस्लामिक जुलूस में शामिल नियम-कानून की धज्जियां उड़ाकर वाहनों की छतों पर बैठे नजर आए, सोशल मीडिया पर इसे लेकर तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं और ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की मांग उठ रही है।

विहिप और बजरंग दल नेताओं ने वीडियो सामने आते ही पुलिस महानिदेशक, यूपी पुलिस के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ जानकारी भेजी। जिसके बाद पुलिस कार्रवाई में जुट गई। बजरंग दल के प्रांत संयोजक गौरव भट्नागर ने इस मामले में लिखित शिकायत कर पुलिस से कार्रवाई की मांग की है। एसएसपी सतपाल अंतिल ने बताया कि सोशल मीडिया में वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें नारे लगाते कुछ युवक दिख रहे हैं। वीडियो बिलारी का बताया जा रहा है। बिलारी एसएचओ को जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

आगरा में में शमसाबाद मार्ग पर राजपुर चुंगी स्थित मुस्लिम के मकान पर पाकिस्तान का झंडा फहराए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस से की गई शिकायत में कहा गया कि जूता कारोबारी अदनान के मकान पर पाकिस्तान का झंडा लगा दिया गया। अदनाम इस्लामिक जुलूस में गया था और वहां से आकर झंडा फहरा दिया। हिन्दू संगठनों में आक्रोश बढ़ा तो पुलिस के पहुंचने से पहले ही उसने झंडा हटा दिया। हालांकि तब तक उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था। बजरंग दल कार्यकर्ता बंटी ठाकुर की शिकायत पर पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज कर ली है। एसीपी सदर सुकन्या शर्मा ने मीडिया को बताया कि बताया कि शिकायत को गंभीरता से लेकर पुलिस जांच में जुट गई है।

बरेली में खुराफातियों ने शनिदेव की मठिया में तोड़फोड़ की, इससे भाजपा सहित हिन्दू संगठन गुस्से में हैं और र्दोषियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग उठा रहे हैं।

ईद मिलादुन्नबी के जुलूस के दौरान बरेली में स्टेडियम रोड पर मुस्लिम समुदाय के लड़कों ने हिन्दू बहुल इलाके में पहुंचकर आस्थास्थल शनिदेव की मठिया में तोड़फोड़ कर दी। हिन्दूवादी नेता गौरव ने पुलिस को बताया कि रात में वह सड़क से गुजर रहे थे तो मुस्लिम समुदाय के 20-25 लड़कों को हुड़दंग करते हुए धर्मस्थल को क्षतिग्रस्त करते देखा। पता होते ही भाजपा महानगर अध्यक्ष अधीर सक्सेना तमाम कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंच गए और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। चौकी इंचार्ज वैभव गुप्ता ने सीसीटीवी फुटेज के जरिए खुराफातियों पर कार्रवाई की बात कही है।

बरेली के नवाबगंज कस्बे में इस्लामिक जुलूस में लाेग सरदार पटेल की प्रतिमा पर जूते पहनकर चढ़ गए, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

बरेली के नवाबगंज कस्बे में इस्लामिक जुलूस क दौरान लोग लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर जूते-चप्पल पहनकर चढ़ गए। महापुरूष की प्रतिमा के अनादर का पता होते ही हिन्दू संगठन मुखर होकर मैदान में आ गए हैं। हिन्दू जागरण मंच के जिला उपाध्यक्ष हरिपाल सिंह ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई है। मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से लोगों में रोष बढ़ रहा है। वहीं, बरेली में थाना आंवला क्षेत्र के गांव मझौआ में ईद मीलादुन्नबी का जुलूस नये रास्ते से निकालने की कोशिश करने वाले 11 लोगों पर खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। बरेली में भुता क्षेत्र के गांव सिंघाई मुराबान में जुलूस निकाल रहे लोगों ने डीजे लगाया तो हिन्दू समाज आक्रोशित हो गया। पता होते ही पुलिस ने डीजे हटवाकर माहौल बिगड़ने से बचाया।

बरेली में ईद मिलादुन्नबी जुलूस के दौरान रविवार रात माहौल बिगड़ते-बिगड़ते बचा था, हिन्दू परिवारों के घरों के सामने से अंजुमन गुजारने की केाशिश से लोग गुस्से में आ गए थे, बाद में पुलिस ने जुलूस को दूसरे रास्ते से गुजारकर मामला शांत किया था।

बता दें कि रविवार रात बरेली के मुस्लिम बहुल पुराना शहर क्षेत्र में हिन्दू परिवारों के घरों के सामने से इस्लामिक अंजुमन निकालने की कोशिश से माहौल गरमा गया था। हिन्दू समाज के लोग विरोध में सड़कों पर उतर आए थे। उनका कहना है कि डीजे के साथ उनके घरों के सामने से अंजुमन निकालकर नई परंपरा डाली जा रही है। हंगामे के बीच पुलिस-पीएसी ने दीवार बनकर दोनों ओर की भीड़ में टकराव टाला था। बाद में दूसरे रास्ते से अंजुमन गुजारी गई, तब माहौल शांत हुआ था।

 

Share
Leave a Comment

Recent News