उत्तर प्रदेश

इस्लामिक कन्वर्जन: सत्यम बना समीर खान, 19 साल पहले हुआ था लापता, बेटे को वापस पाने के लिए मां लड़ रही न्याय की लड़ाई

Published by
Mahak Singh

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में इस्लामिक कन्वर्जन का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जिसमें एक मां अपने बेटे को वापस पाने के लिए 19 साल से संघर्ष कर रही है। साल 2005 में हापुड़ के पिलखुवा थाना क्षेत्र से लापता हुआ सत्यम राय 2017 में अपने घर लौटा, लेकिन तब तक वह पूरी तरह से बदल चुका था। सत्यम अब समीर खान बन चुका था। यह बदलाव न केवल उसकी पहचान में बल्कि उसके धर्म में भी था। इस मामले में रामपुर के शाहबाद इलाके के वाजिद नाम के व्यक्ति पर सत्यम का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप है।

मंजू देवी, जो हापुड़ जिले के पिलखुवा थाना क्षेत्र की निवासी हैं, ने 2005 में अपने बेटे सत्यम राय के लापता होने के बाद उसे ढूंढने के लिए हरसंभव प्रयास किया। लापता होने के बाद, उन्होंने पिलखुवा थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी, लेकिन सत्यम का कोई सुराग नहीं मिला। परिवार सदमे में था, लेकिन उम्मीद की किरण हमेशा बनी रही कि उनका बेटा एक दिन वापस आएगा।

साल 2017 में अचानक एक दिन सत्यम अपने घर वापस आया। परिवार के लिए यह खुशी का क्षण था, लेकिन यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी। सत्यम ने बताया कि अब उसका नाम समीर खान है और उसने इस्लाम धर्म अपना लिया है। यह सुनते ही परिवार की खुशी दुख में बदल गई। मंजू देवी और उनके परिवार ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन सत्यम अपनी नई पहचान और धर्म को छोड़ने के लिए तैयार नहीं था।

ये है आरोप

सत्यम की मां मंजू देवी ने आरोप लगाया कि उनके बेटे को बहकाकर उसका धर्म परिवर्तन कराया गया। उन्होंने रामपुर के शाहबाद में रहने वाले वाजिद और दिल्ली में रहने वाले राशिद पर उनके बेटे का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाया है। मंजू का कहना है कि 2017 में कुछ महीनों तक सत्यम उनके साथ रहा, लेकिन फिर वह अचानक गायब हो गया। जब मंजू उसे ढूंढने दिल्ली पहुंचीं, तो उन्हें पता चला कि राशिद नाम के एक व्यक्ति ने सत्यम का धर्म परिवर्तन कर उसे समीर खान बना दिया है।

हिंदू संगठनों का समर्थन

मंजू देवी ने अपने बेटे को वापस पाने की हर मुमकिन कोशिश की। उन्होंने कई बार फोन पर बात करने की कोशिश की, लेकिन सत्यम उर्फ समीर खान उनसे बात नहीं करता था। मां ने बताया कि उसे सत्यम से मिलने नहीं दिया जाता और उसे परिवार से दूर रखा जा रहा है। जब यह मामला हिंदू संगठनों के ध्यान में आया, तो उन्होंने मंजू देवी का समर्थन किया और इस मामले को उठाया। मंजू ने सरकार और प्रशासन से अपील की है कि उनके बेटे को वापस दिलाया जाए और उसके धर्म परिवर्तन में शामिल लोगों पर कार्रवाई की जाए।

पुलिस की कार्रवाई

मंजू देवी की शिकायत पर रामपुर के शाहबाद थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई। पुलिस अधीक्षक विद्यासागर मिश्रा ने बताया कि 2005 में दर्ज हुई गुमशुदगी की रिपोर्ट के बाद 2017 में सत्यम राय की बरामदगी हो चुकी थी। अब मां का आरोप है कि शाहबाद के रहने वाले एक व्यक्ति ने उसके बेटे का धर्म परिवर्तन करा दिया है। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और धर्मांतरण के आरोपों की पड़ताल की जा रही है।

Share
Leave a Comment

Recent News