जीवनशैली

घर पर ऐसे बनाएं मार्केट जैसा स्पंजी रसगुल्ला

Published by
Mahak Singh

रसगुल्ला एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो अपने स्पंजी और रसदार स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। यह मिठाई खासकर बंगाल और उड़ीसा में बहुत प्रसिद्ध है, लेकिन इसे पूरे भारत में पसंद किया जाता है। अगर आप भी घर पर बाजार जैसा स्पंजी रसगुल्ला बनाना चाहते हैं तो नीचे दी गई रेसिपी को अपनाएं।

सामग्री-
  • दूध: 1 लीटर (फुल क्रीम)
  • नींबू का रस या सिरका: 2-3 चम्मच
  • चीनी: 1.5 कप
  • पानी: 4 कप
  • इलायची पाउडर: 1/2 चम्मच (वैकल्पिक)
  • केसर: कुछ धागे (वैकल्पिक)
  • गुलाब जल: 1 चम्मच (वैकल्पिक)

छेना बनाने की विधि

दूध को उबालें

सबसे पहले, दूध को एक भारी तले वाले बर्तन में उबालें। ध्यान रखें कि दूध को धीमी आंच पर धीरे-धीरे उबालें ताकि वह जले नहीं।

नींबू का रस डालें

जब दूध उबलने लगे, तो उसमें नींबू का रस या सिरका धीरे-धीरे डालें और लगातार हिलाते रहें। दूध फट जाएगा और छेना (छेना और पानी) अलग हो जाएगा।

छेना छानें

छेना और पानी को अलग करने के लिए एक मलमल के कपड़े का उपयोग करें। छेना को ठंडे पानी से धो लें ताकि नींबू या सिरका का स्वाद निकल जाए। कपड़े में बांधकर छेना को थोड़ा समय के लिए लटकने दें ताकि सारा पानी निकल जाए।

रसगुल्ला बनाना

छेना गूंधें: अब छेना को एक साफ सतह पर रखकर उसे नरम और चिकना होने तक गूंधें। यह प्रक्रिया करीब 5-7 मिनट तक करें। इसे छोटे-छोटे गोले बनाकर तैयार कर लें।

चाशनी तैयार करें

एक बड़े बर्तन में चीनी और पानी डालकर उबालें। जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए, तो चाशनी में उबाल आ जाए और उसमें इलायची पाउडर डालें।

रसगुल्ला पकाएं

चाशनी में तैयार छेना के गोले डालें और उन्हें मध्यम आंच पर 15-20 मिनट तक पकने दें। ढक्कन को अच्छी तरह से बंद रखें और बीच-बीच में उन्हें हल्के से हिलाते रहें ताकि रसगुल्ले चाशनी में अच्छे से डूबे रहें।

पकने के बाद

जब रसगुल्ले फूल जाएं और उनका आकार दुगुना हो जाए, तो उन्हें गैस से उतारकर ठंडा होने दें।

सर्व करें

ठंडा होने के बाद रसगुल्लों को एक सर्विंग डिश में निकालें और ठंडा करके सर्व करें। आप चाहें तो उन्हें केसर और गुलाब जल से गार्निश कर सकते हैं।

दूध का चयन

फुल क्रीम दूध का उपयोग करें ताकि छेना मुलायम और स्पंजी बने।

चाशनी

चाशनी को ज्यादा गाढ़ा ना करें। यह पतली होनी चाहिए ताकि रसगुल्ले उसमें अच्छे से भीग सकें।

छेना गूंथना

छेना को अच्छी तरह से गूंधें ताकि वह चिकना और नरम हो। इससे रसगुल्ले स्पंजी बनेंगे।

Share
Leave a Comment