पंजाब

नकली निहंगों की गतिविधियों से निहंग जत्थेबंदियों में रोष, अपराध करने वालों को दी चेतावनी

Published by
राकेश सैन

पंजाब में कुछ दिन पहले निहंगों द्वारा शिवसेना नेता संदीप थापर पर हमले सहित अनेक तरह की आपराधिक गतिविधियों मे निहंग सिंहों का नाम आ रहा है, इससे निहंग जत्थेबंदियों में रोष व आक्रोश की लहर दौड़ गई है। निहंग सिंहों के वस्त्र धारण कर उसकी आड़ में शरारती तत्वों द्वारा नशा बेचने और शांति भंग करने की घटनाएं आए दिन देखने को मिल रही हैं।

इन शरारती तत्वों को चेतावनी देते हुए हलका समराला के निहंग संगठनों ने माछीवाड़ा रोड पर गुरुद्वारा श्री संगत साहिब में एक संयुक्त बैठक की, जिसमें उन्होंने इन शरारती तत्वों को चेतावनी दी कि या तो ये धार्मिक चोला हटा लें और सुधर जाएं नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

निहंग सिंह संगठन पहले इन शरारती तत्वों के खिलाफ अपने स्तर पर कार्रवाई करेंगे और बाद में पुलिस प्रशासन से भी उनके खिलाफ कार्रवाई करवाई जाएगी। निहंग सिंह संगठनों के नेताओं ने कहा कि हम किसी भी हालत में समराला हलके की शांति भंग नहीं होने देंगे। निहंग सुजान सिंह मंजाली जत्थेदार बाबा बुड्ढा दल ने कहा कि हमें बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि आज कुछ सिंह नीला चोला पहनकर गलत काम, नशा बेचना, लोगों के साथ मारपीट करना, बदमाशी करना व अवैध कब्जे कर रहे हैं, ये सभी शरारती तत्व नीले चोले को बदनाम कर रहे है।

आज हम सभी सिंह उन्हें रोकने के लिए एकत्र हुए हैं। जो भी सिंह गुरु की नैतिकता के खिलाफ ऐसा काम करेगा, हम सभी उसका साथ नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि इन नकली सिंहों ने किसी निहंग संगठन से अमृत नहीं छका होता है जब ये नकली सिंह ऐसा कृत्य करते हैं तो मीडिया में खबर चलने पर निहिंग सिंहों की बदनामी होती है जिससे मन को ठेस पहुंचती है निहंग सिंह कोई गलत कार्य करते हुए पकड़ा जाए तो उसके दल पंथ की अच्छी तरह से पहचान कर ली जाए और उस दल पंथ का नाम बताकर ही खबर प्रकाशित की जाए।

Share
Leave a Comment