भारत

तलाक, हलाला, फिर तलाक, फिर हलाला..जुल्म जब हद से गुजरा तो बरेली की पीड़ित युवती ने खोल दिया मोर्चा

Published by
अनुरोध भारद्वाज

बरेली। आंसुओं में डूबी यह व्यथा-कथा बरेली की एक ऐसी युवती की है, जिस पर हलाला की आड़ में अत्याचार पर अत्याचार किया जा रहा था। शौहर ने जब पहली बार तलाक दिया तो हलाला के नाम पर उसे जेठ के हवाले कर दिया गया। इसके बाद शौहर ने फिर उससे निकाह जरूर कर लिया मगर जेठ ने उसके शरीर को नोंचना बंद नहीं किया। विरोध में आवाज उठाई तो शौहर ने फिर तलाक, तलाक, तलाक बोलकर उसे घर से बेघर कर दिया। ट्रिपल तलाक और हलाला पीड़िता ने न्याय के लिए कानून का दरवाजा खटखटाया है तो पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

पीड़ित मुस्लिम युवती बरेली में थाना कैंट क्षेत्र की रहने वाली है। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि गांव के ही एक युवक ने पहले दोस्ती और फिर उससे प्यार के जाल में फंसा लिया था। बात जब निकाह तक पहुंची तो प्रेमी के घरवाले दहेज में पांच लाख रुपये नकद और बाइक की मांग करने लगे। उसके परिवार की माली हालत ऐसी नहीं थी कि दहेज की इतनी ज्यादा मांग पूरी कर पाते। इस वजह से उन लोगों ने मोटा दहेज देकर युवक के साथ बेटी का निकाह कराने से मना कर दिया। इसके बाद भी युवक ने उसका पीछा नहीं छोड़ा।

प्रेमी ने बातों में फंसाकर उसके घर में शादी के लिए जमा किए गए एक लाख रुपये मंगा लिए और उसके साथ निकाह कर लिया। शादी के बाद जब वह घर पहुंची तो वहां दहेज के लिए पहले दिन से उसको प्रताड़ित किया जाने लगा। दहेज की मांग पूरी न होने वजह से शौहर के घरवाले नाराज थे और उसे तरह-तरह से परेशान करते रहे। इसके बाद भी वह मौन होकर जुल्म बर्दाश्त करती रही। 2021 में उसका शौहर नौकरी करने दुबई चला गया तो यहां ससुराल में उस पर अत्याचार और बढ़ गए। एक दिन शौहर ने दुबई से व्हाट्सएप के जरिए उसको तीन तलाक दे दिया।

युवती ने उस समय थाने में शिकायत की तो ससुरालियों ने कार्रवाई के डर से जेठ के साथ उसका हलाला करा दिया। इसके बाद शौहर ने उसके साथ फिर से निकाह कर लिया। हालांकि जेठ ने उसका पीछा नहीं छोड़ा और उसका शारीरिक शोषण जारी रखा। परेशान होकर उसने शौहर को जेठ की कारगुजारी बताई तो उल्टा उसे ही कसूरवार ठहरा दिया गया। शौहर ने उसको जेठ के जाल से निकालने की जगह उसे फिर से तलाक देकर घर से बाहर कर दिया। उसे किराए के घर में रहने को मजबूर होना पड़ा। अब उसने फिर से कानूनी कार्रवाई की बात कही तो ससुराली फिर उसके साथ हलाला का खेल करने को दबाव बनाने लगे। पीड़िता पुलिस अधिकारियों को आपबीती सुनाते हुए कार्रवाई की गुहार लगाई है। एसएसपी के आदेश पर थाना कैंट पुलिस ने शौहर सहित पांच ससुरालियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Share
Leave a Comment

Recent News