यात्रा

ट्रेन में खराब खाना मिलने पर ऐसे करें अपनी शिकायत

Published by
Mahak Singh

रेल यात्रा के दौरान यात्रियों के आराम और सुविधा के लिए भारतीय रेलवे कई सुविधाएं प्रदान करती है, जिनमें भोजन सेवा भी शामिल है। हालांकि, कभी-कभी यात्रियों को ट्रेन में खराब खाना मिल जाता है। ऐसी स्थिति में शिकायत करना महत्वपूर्ण है ताकि रेलवे इस समस्या को सुधार सके। आज इस आर्टिकल की मदद से हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में खराब खाना मिलने पर कैसे शिकायत कर सकते हैं?

ट्रेन स्टाफ को सूचित करें

सबसे पहले, ट्रेन में मौजूद टीटीई (ट्रेन टिकट एग्जामिनर) या कैटरिंग स्टाफ को खाने की खराब गुणवत्ता के बारे में बताएं। वे तुरंत आपकी शिकायत को नोट करेंगे और संभवतः इसे ठीक करने का प्रयास करेंगे।

ट्विटर का उपयोग करें

भारतीय रेलवे की सोशल मीडिया टीम ट्विटर पर बहुत सक्रिय है। आप ट्विटर पर अपनी शिकायत @RailMinIndia, @IRCTCofficial, और @RailwaySeva को टैग करके कर सकते हैं। अपनी शिकायत के साथ ट्रेन का नाम, नंबर, कोच नंबर, और पीएनआर नंबर जरूर शामिल करें।

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें

आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर सकते हैं। अपनी समस्या विस्तार से बताएं ताकि वे उचित कार्रवाई कर सकें।

IRCTC की वेबसाइट और ऐप का उपयोग करें

IRCTC की वेबसाइट (www.irctc.co.in) और मोबाइल ऐप (IRCTC Rail Connect) पर भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर जाएं। लॉगिन करें और ‘फीडबैक/शिकायत’ सेक्शन में जाएं। अपनी शिकायत दर्ज करें और आवश्यक जानकारी प्रदान करें।

ईमेल के माध्यम से शिकायत

आप IRCTC को सीधे ईमेल के माध्यम से भी अपनी शिकायत भेज सकते हैं। ईमेल आईडी है: care@irctc.co.in। अपनी शिकायत के साथ ट्रेन का नाम, नंबर, कोच नंबर, और पीएनआर नंबर शामिल करना न भूलें।

SMS सेवा का उपयोग करें

रेलवे ने शिकायत दर्ज करने के लिए SMS सेवा भी उपलब्ध कराई है। आप 58888 या 9717630982 पर SMS भेजकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

रेल मदद पोर्टल का उपयोग करें

रेलवे ने ‘रेल मदद’ नामक पोर्टल लॉन्च किया है जहाँ आप खाने से संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। इसे आप रेल मदद मोबाइल ऐप के माध्यम से भी उपयोग कर सकते हैं।

ऑनबोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस (OBHS) से संपर्क करें

यदि आपकी ट्रेन में ऑनबोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस (OBHS) उपलब्ध है, तो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यात्रा के बाद शिकायत

यदि यात्रा के दौरान आपकी शिकायत का समाधान नहीं हुआ, तो आप यात्रा के बाद भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप उपरोक्त सभी तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

Share
Leave a Comment

Recent News