भारत

ओम बिरला चुने गए लोकसभा अध्यक्ष, प्रधानमंत्री ने सदन की तरफ से दी बधाई

Published by
Sudhir Kumar Pandey

भाजपा नीत एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला को ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुन लिया गया है। वह दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने हैं। ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे सदन की तरफ से बधाई दी। इंडी गठबंधन ने के सुरेश को उनके खिलाफ उतारा था। इंडी गठबंधन लोकसभा उपाध्यक्ष की मांग कर रहा था। मांग पूरी न होने पर उसने के सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए उतारा था।

अठारहवीं लोकसभा में अध्यक्ष पद के लिए आज चुनाव हुआ। इसमें भाजपा नीत एनडीए को सदन में बहुमत प्राप्त है। भाजपा की तरफ से ओम बिरला उम्मीदवार थे और उन्हें लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुन लिया गया। भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए यह चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल था। वहीं, इंडी गठबंधन के उम्मीदवार पर राय न लेने से ममता बनर्जी पहले नाराज हो गई थीं। बाद में राहुल गांधी के फोन के बाद ममता बनर्जी की टीएमसी समर्थन देने को तैयार हुई थी।

एनडीए के पक्ष में 293 सांसद

संख्या बल की दृष्टि से भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को बहुमत हासिल है। राजग के पक्ष में 293 सांसद हैं। यह आंकड़ा जीत के लिए जरूरी संख्या से 21 ज्यादा था। ओम बिरला यदि लोकसभा अध्यक्ष पद पर आसीन होते हैं तो दो दशक से अधिक समय में दूसरा कार्यकाल पाने वाले पहले अध्यक्ष होंगे। बिरला राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद बने हैं। 23 नवंबर 1962 को जन्मे बिरला तीन बार राजस्थान विधानसभा के सदस्य रहे हैं। सुरेश केरल के तिरुवनंतपुरम जिले की मावेलीक्करा लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद हैं। चार जून, 1962 को जन्मे सुरेश लोकसभा के वरिष्ठ सदस्यों में से एक हैं।

Share
Leave a Comment

Recent News