भारत

नैंसी पेलोसी ने दलाई लामा से की भेंट, चीन के राष्ट्रपति पर कसा तंज- ‘तुम चले जाओगे और किसी भी चीज का श्रेय नहीं मिलेगा’

Published by
WEB DESK

धर्मशाला, (हि.स.)। धर्मशाला दौरे पर आए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार सुबह तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात की। इस दौरान पूर्व अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि परम पावन दलाई लामा, ज्ञान, परंपरा, करुणा, आत्मा की पवित्रता और प्रेम का भंडार हैं। वह लंबे समय तक जीवित रहेंगे। नैन्सी ने कहा कि दलाई लामा की विरासत हमेशा जीवित रहेगी। इस दौरान उन्होंने चीन के राष्ट्रपति पर तंज कसते हुए कहा- तुम चले जाओगे और कोई भी तुम्हें किसी भी चीज का श्रेय नहीं देगा।

नैंसी ने कहा कि दलाई लामा मेरी इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे कि जब मैं चीनी सरकार की आलोचना करती हूं, तो वे कहते हैं, आइए नैंसी के लिए प्रार्थना करें कि वह उसे अपने नकारात्मक रवैये से छुटकारा दिलाए। उन्होंने कहा कि आज परिवर्तन आ रहा है। जैसा कि उनके सहयोगियों ने कहा कि आशा कुछ विश्वास लाती है।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल कल ही धर्मशाला दौरे पर आया था। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने आज दलाई लामा से मुलाकात की। इस दौरान मैक्लोड़गंज स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर चुगलाखंग में सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्रतिनिधिमंडल ने सौंपी तिब्बत एक्ट की प्रति

यूएस हाउस के फॉरेन अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन माइकल मैकॉल की अगुवाई में बुधवार को एक प्रतिनिधिमंडल तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में अमेरिकी संसद में तिब्बत को लेकर पास किये गए एक्ट की प्रति दलाई लामा को सौंपी। प्रतिनिधमंडल के सदस्यों ने धर्मगुरु को एक्ट में तिब्बत के हितों को लेकर रखे गए बिंदुओं पर भी चर्चा की। दलाई लामा ने प्रतिनिधिमंडल का तिब्बत के प्रति उनके सहयोग के लिए आभार जताया। सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को धर्मशाला पहुंचा था। प्रतिनिधिमंडल ने अपने दौरे के पहले दिन निर्वासित तिब्बती पार्लियामेंट सहित म्यूजियम और लाइब्रेरी का दौरा किया। इस दौरान निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग सहित उनके सहयोगी मंत्रिमंडल के सदस्य भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री सेरिंग ने कहा कि यूएस कांग्रेस में तिब्बत को लेकर हाल ही में पारित किए गए विधेयक सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका हमेशा तिब्बत के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि यह विधेयक दोनों सदनों से पास हो चुका है और अब सिर्फ विधेयक पर जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी हस्ताक्षर करेंगे। इस दौरान यूएस की पूर्व सरकार में संसद अध्यक्ष रह चुकी नैंसी पेलोसी भी मौजूद रहीं।

Share
Leave a Comment