उत्तराखंड

शाखा के माध्यम से ही व्यक्ति का निर्माण: RSS के अखिल भारतीय प्रचारक प्रमुख अरुण जैन

Published by
दिनेश मानसेरा

देहरादून: श्रीनगर गढ़वाल के श्रीकोट विद्यालय में आयोजित संघ शिक्षा वर्ग में समापन सत्र के अपने संबोधन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अ. भा. प्रचारक प्रमुख अरुण जैन जी ने कहा कि संघ की शाखाएं ही इस राष्ट्र के लिए व्यक्ति निर्माण करती है, व्यक्ति निर्माण की कार्यशाला ही शाखा है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 40अनुशांगिक संगठन देश दुनिया में,समाज के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि संघ और समाज जिस दिन एक रूप होगा तब तक संघ अपना काम करता रहेगा।

उन्होंने कहा कि संघ का चिंतन राष्ट्रवाद है। संघ प्रशिक्षण के माध्यम से राष्ट्र भक्त नागरिक तैयार करता है, हिंदू धर्म संस्कृति, परंपराओं को आगे बढ़ाने का काम करता है क्योंकि आदर्श स्वयंसेवक बन कर ही राष्ट्र सेवा का कार्य किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगले साल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी स्थापना का शताब्दी वर्ष मनाएगा और हम सब मिलकर भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने का संकल्प ले रहे हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. दीवान सिंह ने की।

इस अवसर पर प्रांत प्रचारक डा शैलेंद्र जी, सह प्रांत प्रचारक चंद्रशेखर, देवानंद बहुगुणा, तेजपाल सिंह, प्रांत प्रचार प्रमुख संजय जी आदि मौजूद थे।

Share
Leave a Comment