भारत

वैष्णो देवी के तीर्थयात्रियों पर आतंकवादी हमला : पाकिस्तानी खिलाड़ी के बाद इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने की निंदा

Published by
SHIVAM DIXIT

नई दिल्ली । जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में माता वैष्णो देवी के धार्मिक स्थल पर तीर्थयात्रियों पर हुए आतंकवादी हमले ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। इस भयावह घटना में पाकिस्तानी आतंकवादियों ने 10 हिंदू तीर्थयात्रियों की हत्या कर दी और दर्जनों को घायल कर दिया। यह हमला उस समय हुआ जब भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले रहे थे और उसी दिन न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप 2024 का मैच भी हो रहा था।

इस हमले के बाद पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने इस की कड़ी निंदा करते हुए हमले को मानवता के खिलाफ बताया और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। हसन अली ने कहा, “आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता और इस प्रकार की घटनाएं समाज के ताने-बाने को कमजोर करती हैं।”

वहीं हसन अली के बयान के बाद ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने भी इस हमले की निंदा की। उन्होंने अपने एक्स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “सभी की नजरें वैष्णो देवी हमले पर हैं” (All eyes on Vaishno Devi attack)।

वहीं इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस संबंध में त्वरित कार्यवाही करते हुए 20 संदिग्ध अपराधियों को हिरासत में लिया है। एजेंसी ने जांच शुरू कर दी है और इस घटना के पीछे के मास्टरमाइंड की तलाश की जा रही है। इस घटना की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन के खिलाफ भी सख्त कदम उठाने की योजना बनाई जा रही है।

दुनिया भर से विभिन्न देशों ने इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए शोक व्यक्त किया है और भारत के साथ एकजुटता प्रकट की है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी इस हमले की निंदा करते हुए भारत को हर संभव समर्थन देने की बात कही है। इस समय आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सभी देशों को एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता है। धार्मिक स्थलों और निर्दोष नागरिकों पर होने वाले ऐसे हमलों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है, ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं को रोका जा सके।

Share
Leave a Comment