ओडिशा

जनजातीय नेता मोहन माझी होंगे ओडिशा के नये मुख्यमंत्री, जानिये सरपंच से सीएम तक का सफर

Published by
WEB DESK

नई दिल्ली/भुवनेश्वर, (हि.स.)। केन्दुझर से विधायक तथा राज्य के जनजातीय नेता मोहन माझी ओडिशा के नये मुख्यमंत्री होंगे। उनके साथ-साथ पटनागढ़ से विधायक कनक वर्धन सिंह देव और निमापडा से विधायक प्रवाति परिडा उप मुख्यमंत्री बनेंगी। मुख्यमंत्री के नाम की घोषण वरिष्ठ भाजपा नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की।

भुवनेश्वर में आज भाजपा विधायक दल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। केन्द्रीय पर्यवेक्षक केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह व भूपेन्द्र यादव की उपस्थिति में विधायक दल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मोहन माझी गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उल्लेखनीय है कि भाजपा ने ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजद को सत्ता से बाहर किया है।

क्योंझर विधानसभा सीट से मोहन माझी 4 बार चुनाव जीत चुके हैं। यह अनुसूचित जनजाति बहुल सीट है। मोहन माझी वर्ष 2000 में पहली बार विधायक बने थे। वह भाजपा के पुराने कार्यकर्ता हैं। विधायक बनने से पहले 1997 से 2000 तक वह सरपंच थे।

उन्होंने लॉ में स्नातक किया है। वर्ष 1993 में सीएस कॉलेज चंपुआ से बीए किया। वर्ष 2011 में लॉ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री हासिल की। वह अब राज्य के 15वें मुख्यमंत्री होंगे।

Share
Leave a Comment