Delhi liquor scam: साउथ ग्रुप शराब लॉबी की लीडर, AAP नेताओं को दी 100 करोड़ की रिश्वत, कविता पर क्या-क्या आरोप

Published by
Kuldeep singh

दिल्ली के बहुचर्चित शराब घोटाले (Delhi liquor scam) के मामले में दिन ब दिन परतें खुल रही हैं। इस घोटाले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय बीआरएस चीफ केसीआर की बेटी और एमएलसी के कविता को गिरफ्तार कर चुका है। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि शराब लॉबी साउथ ग्रुप के जरिए के कविता ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता को 100 करोड़ का घूस दिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, ये पैसे साउथ ग्रुप ने AAP नेता विजय नायर को ये पैसे एडवांस में दिए थे। बताया जाता है कि इस रिश्वत के बदले में विजय नायर ने साउथ ग्रुप की शराब के थोक व्यापार में हिस्सेदारी को पक्की करने का काम किया। खास बात ये है कि ईडी को पता चला है कि साउथ ग्रुप शराब लॉबी की मुख्य लीडर के कविता है। उनके अलावा इस ग्रुप में जेल की हवा खा रहे दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, एम श्रीनिवासुलु रेड्डी, सारथ रेड्डी, राघव मगुंटा शामिल थे।

इस ग्रुप को संचालित करने वाले अरुण पिल्लई, बुची बाबू और अभिषेक बोइनपल्ली हैं। प्रवर्तन निदेशालय का कहना है कि 2021-22 की दिल्ली शराब नीति थोक विक्रेताओं के लिए असाधारण तरीके से 12 फीसदी लाभ मार्जिन और खुदरा रिटेलर के लिए 185 प्रतिशत लाभ मार्जिन के साथ दी गई थी। साउथ ग्रुप में समीर महेंद्रू की इंडो स्पिरिट भी शामिल थी। महेंद्रू ने 65% हिस्सेदारी के साथ साउथ ग्रुप के अरुण पिल्लई और प्रेम राहुल मंदुरी के साथ इस फर्म का गठन किया था। ईडी के मुताबिक, कविता और आम आदमी पार्टी के बीच एक समझौता हुआ था, जिसके तहत उनकी कंपनी इंडो स्पिरिट्स को दिल्ली शराब व्यापार में घुसने का मौका मिला।

इसे भी पढ़ें: Delhi excise scam : हैदराबाद में KCR की बेटी कविता को ED ने किया गिरफ्तार

और क्या हैं आरोप

इसके अलावा जांच एजेंसी ने खुलासा किया है कि 2021 और 2022 में कविता ने करीब 10 फोन बदले। ईडी को अंदेशा है कि ऐसा उन्होंने डिजिटल सबूतों को खत्म करने के लिए किया था। जांच एजेंसी ने दावा किया है कि कविता दिल्ली शराब घोटाले में पूरी तरह से सक्रिय रूप से शामिल थीं।

कैसे हुआ खुलासा

इस मामले का खुलासा तब हुआ जब प्रवर्तन निदेशालय ने 30 नवंबर 2022 को गुरुग्राम से कारोबारी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार कर लिया। जब पूछताछ हुई तो उसने के कविता का नाम लिया। उसी ने साउथ ग्रुप के बारे में जांच एजेंसी को बताया था।

Share
Leave a Comment