जानिए कहां-कहां स्थित हैं भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग

Published by
Mahak Singh

महाशिवरात्रि का त्योहार जल्द ही आने वाला है और पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। हर भक्त चाहता है कि वह भगवान शिव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सके। देशभर में यूं तो भगवान शिव के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं लेकिन भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों का अपना अलग ही महत्व है। हिंदू धर्म में ज्योतिर्लिंग का विशेष महत्व माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं और पुराणों के अनुसार 12 स्थानों पर मौजूद शिवलिंगों में भगवान शिव स्वयं ज्योति स्वरूप में विद्यमान हैं। इसीलिए इन्हें 12 ज्योतिर्लिंग कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं कहां-कहां हैं 12 ज्योतिर्लिंग।

1- सोमनाथ ज्योतिर्लिंग

पहला शिवलिंग, जिसे सोमनाथ के नाम से जाना जाता है, वह गुजरात के सौराष्ट्र में अरब सागर के तट पर स्थित है। इस मंदिर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस शिवलिंग स्थापना स्वयं चंद्र देव ने किया था।

2- मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के तट पर श्रीशैल पर्वत पर स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग को दक्षिण कैलाश के नाम से भी जाना जाता है। इस ज्योतिर्लिंग की महिमा का वर्णन हिन्दू धर्म ग्रंथों में किया गया है।

3- महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित है। यह एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है और यहां होने वाली भस्म आरती पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

4- ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में नर्मदा नदी के तट पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि जब तीर्थयात्री सभी तीर्थों से जल लाकर ओंकारेश्वर में चढ़ाते हैं, तभी उनके सभी तीर्थ पूरे माने जाते हैं।

5- केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग उत्तराखंड में अलकनंदा और मंदाकिनी नदियों के तट पर केदार नामक शिखर पर स्थित है। यहां से पूर्व दिशा में श्री बद्री विशाल का बद्रीनाथधाम मंदिर है। मान्यता है कि भगवान केदारनाथ के दर्शन के बिना बद्रीनाथ की यात्रा अधूरी मानी जाती है।

6- भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 100 किलोमीटर दूर डाकिनी में स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग को मोटेश्वर महादेव के नाम से भी जाना जाता है।

7- काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग

धार्मिक नगरी काशी के नाम से मशहूर उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में गंगा नदी के तट पर बाबा विश्वनाथ का मंदिर स्थित है, जिसे विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग के नाम से जाना जाता है।

8- त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के नासिक से लगभग 30 किमी पश्चिम में स्थित है। गोदावरी नदी के तट पर स्थित यह मंदिर काले पत्थरों से बना है।

9- वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग झारखंड के देवघर में है। इसे वैद्यनाथ धाम के नाम से जाना जाता है।

10- नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

नागेश्वर मंदिर गुजरात के बड़ौदा क्षेत्र में गोमती द्वारका के पास स्थित है। कहा जाता है कि इस ज्योतिर्लिंग का नाम भगवान शिव की इच्छानुसार रखा गया है।

11- रामेश्वर ज्योतिर्लिंग

रामेश्वर ज्योतिर्लिंग तमिलनाडु के रामनाथम नामक स्थान पर है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम ने लंका पर आक्रमण से पहले जिस शिवलिंग की स्थापना की थी, वह शिवलिंग रामेश्वर के नाम से विश्व प्रसिद्ध हुआ।

12- घृष्‍णेश्‍वर ज्योतिर्लिंग

घुश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के वेरुल नामक गांव में है। इस ज्योतिर्लिंग को घृष्णेश्वर नाम से भी जाना जाता है।

 

Share
Leave a Comment