“क्या आप अपने देश से प्यार करते हैं?” तो आओ, हम बड़ी और बेहतर चीजों के लिए प्रयास करें; यदि आप अपने प्रियतम और निकटतम को रोते हुए देखें तो भी पीछे न हटें। “आगे देखो, पीछे नहीं!” स्वामी विवेकानंद.
विभाजित, अज्ञानी, मानसिक रूप से गुलाम, और “स्वयं पहले, राष्ट्र अंतिम” वाले हिंदुओं के रवैये से कई राजनीतिक दलों, विदेशी-वित्तपोषित बौद्धिक बेईमान, और गैर-सरकारी संगठनों को लाभ होता है। नतीजतन, उनके लिए उन व्यक्तियों या संगठनों के खिलाफ राजनीतिक रूप से विरोध करना और कार्य करना स्वाभाविक है, जिन्हें वे अपने “स्वयं या परिवार पहले” एजेंडे के लिए खतरा मानते हैं। जो हो रहा है वह भारत की आत्मा के लिए युद्ध है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एक ऐसा संगठन है जिसे अक्सर कई राजनीतिक दलों, गैर-सरकारी संगठनों और तथाकथित बुद्धिजीवियों द्वारा निशाना बनाया जाता है। तमिलनाडु में डीएमके के नेतृत्व वाले प्रशासन ने हाल ही में रूट मार्च पर प्रतिबंध लगा दिया था। रूट मार्च पर रोक लगाने की लंबी लड़ाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रूट मार्च की इजाजत देते हुए आदेश जारी किया और यहां तक कि डीएमके सरकार के दावों पर सवाल भी उठाया. स्वयंसेवकों ने राज्य में 45 मार्गों पर मार्च किया, और यह हमेशा की तरह शांत और उत्साहपूर्ण था। समाज और बुद्धिजीवियों को खुले दिमाग से आरएसएस को बदनाम करने और आरएसएस के खिलाफ लोगों के दिमाग में जहर घोलने के लिए विभिन्न गुटों की मंशा की जांच करनी चाहिए।
आरएसएस की गतिविधियों और पहलों को देखकर, समाज को एक दृढ़ विश्वास प्राप्त हुआ और वह सोचता है कि संघ, बड़े पैमाने पर समाज की भागीदारी के साथ, देश को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाएगा और भारत एक बार फिर “विश्वगुरु” बन जाएगा। क्या यह आस्था कई राजनीतिक दलों, गैर-सरकारी संगठनों और तथाकथित बुद्धिजीवियों को बेचैन कर रही है? संघ केवल “शाखा” और “सेवा” गतिविधियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसने लगभग हर क्षेत्र में संगठनों और संस्थानों का निर्माण और विकास किया है, जहां समाज और राष्ट्र को सामाजिक आर्थिक और आध्यात्मिक रूप से प्रत्येक क्षेत्र के उत्थान के लिए सहायता की आवश्यकता है।
बिना किसी सबूत के संघ पर सबसे पहले प्रतिबंध लगाया गया था।
1948 में महात्मा गांधी की हत्या के बाद, भारत सरकार ने संघ को प्रतिबंधित कर दिया और तथ्यों की जांच किए बिना 20,000 स्वयंसेवकों को गिरफ्तार कर लिया। जो लोग भूमिगत हो गए उन्होंने पाया कि कोई भी महत्वपूर्ण राजनीतिक इकाई संसद या अन्य जगहों पर आरएसएस के राष्ट्रीय विचारो की वकालत करने को तैयार नहीं थी। ये लोग, जो गिरफ्तारी की पहली लहर के बाद आरएसएस के पदानुक्रम से मुक्त हो गए थे, ने अपने आंदोलन को राजनीति में शामिल करने की वकालत की। के.आर. मल्कानी उनमें से एक थे, और उन्होंने 1949 में लिखा था: ‘संघ को न केवल राजनेताओं के लालची मंसूबों से खुद को बचाने के लिए राजनीति में भाग लेना चाहिए, बल्कि सरकार की गैर-भारतीय और भारतीय-विरोधी नीतियों को रोकने और आगे बढ़ने और तेज करने के लिए भी राजनीति में भाग लेना चाहिए। सरकारी तंत्र के साथ-साथ भारतीय कारण का कार्य उसी दिशा में सरकारी प्रयास के साथ-साथ ह… संघ को पूरी आबादी की राष्ट्रीय सांस्कृतिक शिक्षा के लिए एक “आश्रम” बना रहना चाहिए, लेकिन इसे अपने उद्देश्यों को अधिक प्रभावी ढंग से महसूस करने के लिए एक राजनीतिक विंग भी बनाना चाहिए और वह भी जल्दी।’ (द ऑर्गनाईजर पत्रिका, 1 दिसंबर 1949)
“जनसंघ” की नींव रखने से पहले भी कई कम्युनिस्टों और कांग्रेस नेताओं द्वारा संघ को हमेशा बदनाम किया गया था, क्या वे इस बात से डरते थे कि आरएसएस की गतिविधियों से समाज में प्रत्येक व्यक्ती को हर तरह से देश को बेहतर बनाने के लिए मजबूत किया जाएगा? स्वार्थी एजेंडा लंबे समय तक काम नहीं करेगा यदि आरएसएस पूरे देश में अपने पंखों को फैलाना जारी रखता है, जिससे संघ और उसके दृष्टिकोण और मिशन को तोड़ने के लिए सरकारी तंत्र का उपयोग किया जाता है, न्यायिक माध्यमों से विभिन्न गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जाता है या लक्षित किया जाता है, लेकिन न्यायपालिका ने जब सरकारें बहुत शक्तिशाली थीं तब भी हमेशा विवेकपूर्ण तरीके से काम किया और आरएसएस के पक्ष में फैसले दिए। 1947 में भारत की आजादी के बाद से कांग्रेस पार्टी और उसके मार्क्सवादी गुट भारतीय राजनीति पर हावी रहे हैं।
श्री गुरुजी, तत्कालीन प्रधान मंत्री और गृह मंत्री के बीच पत्राचार
तत्कालीन सरसंघचालक श्री गोलवरकर गुरुजी, तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल और तत्कालीन प्रधान मंत्री नेहरू जी के बीच 1948 में जब पहली बार संघ पर प्रतिबंध लगाया गया था, तब पंडित जवाहरलाल नेहरू की सरकार द्वारा प्रतिबंध हटाए जाने से पहले बहुत पत्र-व्यवहार हुआ था। 11 सितंबर 1948 को गुरुजी को लिखे अपने एक आधिकारिक पत्र में सरदार पटेल ने अनुरोध किया कि संघ को कांग्रेस में विलय कर दिया जाए। सरदार पटेल के पत्र की कुछ पंक्तियाँ “मुझे पूरा विश्वास है कि आर.एस.एस. के लोग केवल कांग्रेस में शामिल होकर ही अपने देशभक्ति के प्रयास को जारी रख सकते हैं, न कि अलग रहकर या विरोध करके। मुझे खुशी है कि आपको रिहा कर दिया गया है। मुझे उम्मीद है कि आप मैंने जो कुछ कहा है, उस पर उचित विचार करने के बाद उचित निर्णय पर पहुंचेंगे।” यह क्या दिखाता है? कांग्रेस आरएसएस के स्वयंसेवकों की जमीनी स्तर पर हर भारतीय के उत्थान के लिए काम करने की ताकत से पूरी तरह वाकिफ थी, भले ही कोई वित्तीय लाभ न हो और यहां तक कि जब स्थिति जीवन के लिए खतरा हो। उस समय यह क्या संदेश देता है कि आप हमारे साथ विलीन हो जाओ या नष्ट हो जायेंगे? इसके बावजूद संघ अपने प्रयासों में लगा रहा और परम पूज्य डॉक्टर हेडगेवारजी द्वारा बोया गया एक बीज एक बड़े और चौड़े पेड़ के रूप में विकसित हुआ है।
क्रूर हमलों और विनाशकारी आलोचनाओं के बावजूद संघ मीडिया प्रचार का उपयोग क्यों नहीं करता है?
1975 से 1985 तक अधिक मीडिया का ध्यान आकर्षित करने वाले और एक अनुकूल छवि बनाने वाले नेताओं के अपने निष्कर्षों के आधार पर, इंडिया टुडे समूह ने “वे कहाँ हैं?” शीर्षक से एक लेख लिखा। यह निष्कर्ष निकाला गया कि मीडिया प्रचार के बिना समाज और देश के कल्याण के लिए जमीन पर काम करने वाले लोगों और संगठनों ने लोगों और समग्र समाज के मन में अपनी स्थिति को मजबूत किया, जबकि दिन-रात मीडिया प्रचार के लिए तरसने वालों ने जमीन खो दी या एक बडा नुकसान उठाया। छवि बनाने की प्रक्रिया में हानि परिणामस्वरूप, मोहक और अहं-संतोषजनक होने के साथ-साथ, यह छवि-निर्माण प्रक्रिया अंततः उन सभी के लिए अधिक दुख का कारण बनती है जो इससे प्रभावित होते हैं।
संघ राजनीतिक क्षेत्र से क्या उम्मीद करता है?
संघ का अध्ययन करने के बाद मुझे पता चला कि संघ किसी दल का विरोधी नहीं है और उसने कभी किसी को किसी दल में शामिल होने से नहीं रोका; फिर भी, संघ राजनीतिक दलों से सनातन मूल्यों के आधार पर राष्ट्र के लिए काम करने की अपेक्षा रखता है और खुद करता है। संघ किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन करेगा जो “परिवार या स्वयं पहले” के बजाय “राष्ट्र पहले” को अपना दृष्टिकोण और मिशन बनाता है। संघ जाति और धर्म के आधार पर लोगों को बांटने वाली वोट बैंक की राजनीति का विरोध करता है।
संघ जातीभेद न मानते हुए “अहम् ब्रह्मास्मि, तत्त्वमसि” के आधार पर “समता” और “ममता” को एक साथ लाने के लिए “समरसता” का लक्ष्य रखता है, जिसका सीधा सा अर्थ है “आप और मैं एक हैं।” संघ जबरदस्ती और नफरत से धर्म परिवर्तन का विरोध करता है। संघ संविधान की सत्ता में विश्वास करता है। किसी विशेष धर्म को बढ़ावा देने के लिए कोई कानून या योजना नहीं बनाई जानी चाहिए। क्या यह सच नहीं है कि विशिष्ट धर्मों की सहायता के लिए असंवैधानिक रूप से बनाए गए कुछ कानूनों और कार्यक्रमों, जैसे 1995 के वक्फ बोर्ड अधिनियम को निरस्त किया जाना चाहिए? संघ प्रत्येक व्यक्ति का सामाजिक, आर्थिक और आध्यात्मिक रूप से विकास करना चाहता है और काम करता है ताकि हम फिर से “विश्वगुरु” बन सकें।
संघ की कोई राजनीतिक महत्वाकांक्षा नहीं है, लेकिन उसका मानना है कि राजनीति का इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण के लिए होना चाहिए और कुछ नहीं।
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