महाराष्ट्र के पालघर में भी जोशीमठ जैसे घरों में आ रहीं दरारें, दहशत में लोग

Published by
WEB DESK

उत्तराखंड के जोशीमठ को लेकर इस समय पूरे देश में खूब हो हल्ला मच रहा है। वहां की जमीन लगातार धंस रही है, जिसकी वजह से वहां के घरों में दरारें पड़ रही हैं। ये दरारें इतनी भयावह हैं कि अब लोग अपना घर छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं। इसी तरह महाराष्ट्र में पालघर जिले के वसई तालुका के एक गांव में 25 घरों में दरार आ गई है, जिससे ग्रामीण दहशत में हैं।

ग्रामीणों ने निवासी उपजिलाधिकारी किरण महाजन को ज्ञापन देकर तत्काल दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों ने सरकार से मांग की है कि या तो हमे जीने दो या तो मरने दो। मिली जानकारी के मुताबिक खरड़ी के सारोंडेपाड़ा, शेलडोंगरी गांव में रहने वाले लोगों के 25 घरों में खतरनाक दरार आ गई है। जिससे इन गांव के लोग खौफ के साए में जी रहे हैं। आरोप है कि मुंबई बड़ौदा एक्सप्रेस-वे के लिए जीआर इंफ्रा लिमिटेड नामक कंपनी पहाड़ियों में ब्लॉस्ट कर रही है। जिससे आस पास के इलाके में स्थित घरों में दरारें आ रही हैं।

कुंभकर्णी नींद में सोए अधिकारी
ग्रामीणों का आरोप है कि घरों में पड़ रही दरारों की शिकायत वह लगातार अधिकारियों से कर रहे हैं। लेकिन वह कुंभकर्णी नींद में सोए हुए हैं, जिससे दोषियों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है और सैकड़ों लोगों में जान माल खतरा पैदा हो गया है। ग्रामीण नलिनी माली, बेबी माली, कुंता माली, गुलाब भोईर सविता भोईर, रघुनाथ भोईर का कहना है कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए होने वाली ब्लास्टिंग से आस पास के गांवों में रहने वालों के लिए मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा है। उनका कहना था कि हम सभी गरीब हैं पूरे जीवन की जमा पूंजी के नाम पर सिर्फ हमारे पास एक घर ही है। लेकिन वह भी अब खतरे में है।

विकास के नाम पर हमारा विनाश किया जा रहा है। मौके पर संघर्ष संघटना की अध्यक्षा सुमन मानकर सहित सचिव आरबी सिंह, तालुका अध्यक्ष सुषमा घरत, निलेश पाटील आदि मौजूद रहे। संघर्ष संघटना महाराष्ट्र की अध्यक्षा सुमन मानकर ने कहा कि बेलगाम ब्लास्टिंग से यहां के लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ब्लास्टिंग को रोका नहीं गया तो यह जानलेवा साबित होगी। मामले में अधिकारियों को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की गई है। कार्रवाई न होने पर ग्रामीण आंदोलन को बाध्य होंगे। निवासी उपजिलाधिकारी किरण महाजन ने कहा कि ग्रामीणों के घरों में आ रही दरारों की जांच के लिए टीम का गठन किया गया है। रिपोर्ट मिलने के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Share
Leave a Comment