गुजरात

गुजरात : मुंद्रा पोर्ट पर पकड़ी गई 39.65 करोड़ की चोरी, बिना ड्यूटी दिए आयात किए जा रहे थे तरबूज के बीज

Published by
सोनल अनडकट

कर्णावती । कच्छ के मुंद्रा पोर्ट पर सूडान से आए हुए 200 से अधिक कन्टेनर डिरेक्टोरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस ने सीज कर दिए है। इन सभी कन्टेनर में तकरीबन 100 करोड़ की मार्केट वेल्यू वाले तरबूज के बीज मिले है। गांधीधाम के डिरेक्टोरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने मुंद्रा पोर्ट पर 200 कन्टेनर जो सूडान से आये थे उन्हें सीज कर दिया है। इन सभी कन्टेनर में तरबूज के बीज की गैरकानूनी तरिके से  हुई है ऐसी खबर डीआरआई को मिली थी।

क्या थी इम्पोर्टर्स कि मोड्स ऑपरेंडी

तरबूज के बीज की आयत 1 मई, 2024 से लेकर 30 जून, 2024 तक निःशुल्क थी। जिसके चलते जून तक तरबूज के बीज का आयात निःशुल्क रहा लेकिन इसके बाद आनेवाले माल पर ड्यूटी भरनी पड़ती है। लेकिन 17 जितने आयातकों ने जून, 2024 के बाद सूडान से आयात किए गए तरबूज के बीज को निःशुल्क वाली केटेगरी में ही दिखाया। इस प्रकार ड्यूटी चोरी करने के इरादे से 17 आयातकों ने डीजीएफटी के द्वारा जारी नोटिफिकेशन का उलंघन किया।

39.65 करोड़ की ड्यूटी चोरी

डीआरआई को खबर मिली कि 17 आयातक नोटिफिकेशन की समय मर्यादा जून, 2024 में समाप्त होने के बावजूद भी जुलाई से लेकर अक्टूबर तक तरबूज के बीज निःशुल्क केटेगरी में ही आयात कर रहे थे। सभी कन्टेनर सूडान से आयात किये गए थे। जिसके चलते डीआरआई ने मुंद्रा पोर्ट पर 200 कन्टेनर सीज कर दिए। सभी 17 आयातकों ने अभी तक 39.65 करोड़ की ड्यूटी चोरी की है ऐसा माना जा रहा है। डीआरआइ ने आगे की जांच शुरू की है।

Share
Leave a Comment

Recent News