खेल

धर्मांतरण विवाद में जेमिमा रोड्रिग्स: जानिए क्या है पूरा मामला?

Published by
Mahak Singh

भारतीय महिला क्रिकेट की उभरती सितारा जेमिमा रोड्रिग्स इन दिनों एक विवाद को लेकर सुर्खियों में हैं, जिसका संबंध उनके पिता इवान रोड्रिग्स के खिलाफ लगाए गए धर्म परिवर्तन के आरोपों से है। यह मामला तब प्रकाश में आया जब मुंबई के खार जिमखाना में एक धर्मांतरण कार्यक्रम आयोजित करने का आरोप इवान पर लगा। इस घटना के बाद, खार जिमखाना ने जेमिमा की सदस्यता रद्द कर दी, और यह मामला अब समाज में चर्चा का विषय बन गया है।

धर्मांतरण विवाद

जेमिमा के पिता इवान रोड्रिग्स पर आरोप है कि उन्होंने गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को धोखा देकर उनका धर्म परिवर्तन कराया। इस संबंध में जिमखाना के सदस्यों ने स्पष्ट किया कि इवान ने प्रेसिडेंशियल हॉल को डेढ़ साल के लिए बुक किया था और वहां 35 कार्यक्रम आयोजित किए थे। इन गतिविधियों को ‘ब्रदर मैनुअल मिनिस्ट्रीज़’ नामक एक संगठन के सहयोग से किया गया था। खार जिमखाना के संविधान में स्पष्ट उल्लेख है कि परिसर का उपयोग किसी भी प्रकार की धार्मिक गतिविधियों के लिए नहीं किया जा सकता।

जेमिमा का पुराना वीडियो

इस विवाद के बीच, जेमिमा का एक पुराना वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह अपने जूनियर क्रिकेट के दिनों की बात कर रही हैं, जहां उन्होंने 37 गेंदों पर नाबाद 25 रन बनाए थे। वीडियो में एक व्यक्ति उनके करीब आता है और कोई मंत्र पढ़ता है, जिसके बाद जेमिमा बेहोश होकर गिर जाती हैं। यह वीडियो 2015 का बताया जा रहा है, और इसे लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

जिमखाना के पूर्व अध्यक्ष का बयान

खार जिमखाना के पूर्व अध्यक्ष नितिन गाडेकर ने कहा कि उन्हें एक कर्मचारी ने ‘धार्मिक गतिविधि’ के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने कहा, “जब मुझे इसके बारे में पता चला तो मैंने कुछ अन्य सदस्यों के साथ इसे देखने गया। हमने देखा कि कमरे में अंधेरा था, ट्रान्स संगीत बज रहा था, और एक महिला कह रही थी कि वह हमें बचाने आ रही है। यह सब देखकर मैं स्तब्ध रह गया।”

जेमिमा का क्रिकेट करियर

जेमिमा रोड्रिग्स को भारतीय महिला टीम की भविष्य की कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने अब तक भारत के लिए 3 टेस्ट, 20 वनडे और 104 टी20 मैच खेले हैं। जेमिमा ने टेस्ट क्रिकेट में 235 रन बनाए हैं, जबकि वनडे में उनके नाम 710 रन और टी20 में 2142 रन हैं। इसके अलावा, वह पार्ट टाइम गेंदबाज भी हैं और वनडे में 5 विकेट और टी20 में 1 विकेट ले चुकी हैं।

Share
Leave a Comment