महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में NDA की सीटों का बंटवारा : भाजपा को 156, शिवसेना (शिंदे) को 78 और एनसीपी (अजित पवार) को 54 सीटें

Published by
SHIVAM DIXIT

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा नीत एनडीए गठबंधन के सहयोगी दलों के बीच सीटों का बंटवारा लगभग तय हो गया है। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 156 सीटें, शिवसेना (शिंदे गुट) को 78 सीटें और अजित पवार की राकांपा को 54 सीटें दी गई हैं। हालांकि, इस समझौते की औपचारिक घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन इस फैसले के बाद चुनावी तैयारियां तेजी से शुरू हो गई हैं।

दिल्ली में शाह के आवास पर मंथन

सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं और सहयोगी दलों के बीच लंबी बैठक चली। इस बैठक में लगभग तीन घंटे तक महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से भाजपा 156 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, शिवसेना (शिंदे गुट) 78 सीटों पर और अजित पवार की राकांपा को 54 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का मौका मिलेगा।

भाजपा ने शुरू की तैयारियां, सूची जारी

बैठक के तुरंत बाद भाजपा ने अपनी तैयारियों को और तेज कर दिया। भाजपा ने अपने हिस्से की 156 सीटों में से 99 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है, जबकि बाकी 57 सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा जारी है। महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मुंबई स्थित सागर बंगले पर उम्मीदवारों के नामांकन और दावेदारों की भीड़ देखी जा रही है। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा अंतिम उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

जीत की संभावना पर मिलेगा टिकट

एनडीए गठबंधन ने सीटों के बंटवारे के दौरान उम्मीदवारों की जीतने की संभावना को प्रमुख मापदंड बनाया है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि जीत की प्रबल संभावना रखने वाले उम्मीदवारों को ही टिकट दिया जाएगा। देवेंद्र फडणवीस ने पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा के दौरान कहा, “एनडीए गठबंधन में सीटों का बंटवारा लगभग अंतिम रूप ले चुका है, और जल्द ही सहयोगी दल अपनी ओर से इसकी घोषणा करेंगे।”

शिंदे गुट और अजित पवार को मिला बड़ा हिस्सा

शिवसेना (शिंदे गुट) को 78 सीटें और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को 54 सीटें मिलना गठबंधन के अंदर उनके प्रभाव को दर्शाता है। इस समझौते से भाजपा ने अपने सहयोगियों को संतुलित हिस्सेदारी दी है, जिससे आगामी चुनावों में एक मजबूत गठबंधन के रूप में उतरने की योजना बनाई जा रही है।

महाराष्ट्र में मजबूत एनडीए की तैयारी

एनडीए गठबंधन महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना (शिंदे गुट) और अजित पवार की एनसीपी के साथ एक मजबूत मोर्चा बना रहा है। इस गठबंधन का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र की राजनीति में वर्चस्व बनाए रखना और महाविकास अघाड़ी (एमवीए) के गठबंधन के खिलाफ एक मजबूत चुनौती पेश करना है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन की यह रणनीति राज्य की राजनीतिक स्थिति में बड़ा बदलाव ला सकती है। अब सभी की निगाहें इस बात पर हैं कि उम्मीदवारों की अंतिम सूची कब तक जारी की जाती है और किस तरह से गठबंधन अपना प्रचार अभियान शुरू करता है।

Share
Leave a Comment

Recent News