भारत

जम्मू-कश्मीर: बारामूला में सेना की बड़ी कार्रवाई, आतंकवादी ढेर और भारी हथियार बरामद, , युद्ध की साजिश की ओर इशारा

Published by
Mahak Singh

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की संयुक्त टीम ने एक सशस्त्र आतंकवादी को मार गिराकर बड़ी साजिश का पर्दाफाश किया है। इस घटना से आतंकवादियों द्वारा बड़े पैमाने पर हिंसा फैलाने की योजना को विफल कर दिया गया। सेना के बयान के अनुसार, इस अभियान के दौरान भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह सामग्री एक बड़े हमले की तैयारी के लिए एकत्र की जा रही थी।

आतंकवादी के पास से मिले भारी हथियार

मारे गए आतंकवादी के पास से एके 47 राइफल, दो एके मैगजीन, 57 एके राउंड, दो पिस्तौल मैगजीन सहित अन्य कई खतरनाक हथियार बरामद हुए हैं। इससे साफ होता है कि वह किसी बड़ी आतंकी गतिविधि को अंजाम देने की फिराक में था। इस सफल अभियान के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके में सुरक्षा व्यवस्था को और भी कड़ा कर दिया है और सर्च ऑपरेशन जारी है।

इससे पहले चिनार कोर ने बयान जारी करते हुए बताया था कि घुसपैठ के खिलाफ बारामूला और उरी इलाके में संयुक्त अभियान चलाया गया था। सेना और पुलिस की संयुक्त टीम को खुफिया जानकारी मिली थी कि नियंत्रण रेखा के पास संदिग्ध गतिविधियाँ हो रही हैं। इस जानकारी के आधार पर इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया गया। जैसे ही संदिग्ध आतंकवादी को चुनौती दी गई, उसने गोलियां चलानी शुरू कर दीं। जवाब में भारतीय सेना ने भी गोलीबारी की और उसे मार गिराया।

गंदेरबल में आतंकवादी हमला

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के गगनगीर इलाके में रविवार शाम को आतंकवादी हमले में दो गैर-स्थानीय मजदूरों की मौत हो गई थी। यह हमला उस समय हुआ जब मजदूर श्रीनगर-लेह राजमार्ग के पास जेड-मोड़ सुरंग परियोजना पर काम कर रहे थे। आतंकियों ने अचानक उन पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिससे दो मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। इस हमले में घायल स्थानीय डॉक्टर सहित कुल सात लोगों ने बाद में दम तोड़ दिया।

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की कड़ी निंदा

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की और इसे कायराना कृत्य बताया। उन्होंने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आतंकवादी हमलों में मारे गए मजदूर एक महत्वपूर्ण परियोजना पर काम कर रहे थे, और ऐसे कायरतापूर्ण हमलों से केवल निर्दोष लोगों की जान जाती है। उमर अब्दुल्ला ने मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

पिछले कुछ समय से जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में इजाफा हुआ है। हालाँकि, भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस लगातार सतर्क हैं और समय-समय पर इन घटनाओं का मुंहतोड़ जवाब दे रही हैं।

 

Share
Leave a Comment