मध्य प्रदेश

‘तुम ईसाई बन जाओ, पिता ठीक हो जाएंगे’: धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने वाली 3 महिलाओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Published by
Mahak Singh

मध्य प्रदेश के सतना जिले में हाल ही में एक घटना सामने आई है, जिसमें तीन महिलाएं लोगों को हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई अपनाने का उपदेश देते हुए पकड़ी गईं। यह घटना हनुमान नगर नई बस्ती क्षेत्र में हुई, जहां स्थानीय निवासी आदर्श त्रिपाठी ने पुलिस को इस बारे में सूचित किया।

आदर्श त्रिपाठी ने पुलिस को शिकायत में बताया कि जब वह अपनी परेशानियों के बारे में बात कर रहा था, तब तीन महिलाओं ने उसे बताया कि अगर वह प्रभु यीशु से प्रार्थना करेगा, तो उसके सभी दुख दूर हो जाएंगे। उन्होंने उसे तीन पर्चियां दीं और ईसाई अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। महिलाएं यह भी कह रही थीं कि हिंदू धर्म में रहना उसके परिवार के लिए विनाशकारी हो सकता है।  यह सुनकर युवक को शक हुआ कि महिलाएं उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रही हैं, जिसके बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस की कार्रवाई

सतना की कोलगवा पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए तीनों महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार की गई महिलाओं की पहचान अर्चना साकेत, पार्वती साकेत और सोनू साकेत के रूप में हुई है। सभी महिलाएं सतना की ही निवासी हैं। पुलिस ने उन्हें मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021 की धारा 3/5 के तहत गिरफ्तार किया है। कोलगवां थाना प्रभारी सुदीप सोनी ने बताया कि हमें शिकायत मिली थी कि ये महिलाएं लोगों को लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास कर रही थीं।

उत्तर प्रदेश में भी धर्म परिवर्तन का मामला

इसी तरह की एक घटना हाल ही में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में भी सामने आई है, जहां आरोप है कि गरीब और असहाय लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। हिंदू महासंघ और राष्ट्रीय गौरक्षा समिति के पदाधिकारियों से मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर धर्म परिवर्तन करवा रहे दो पादरियों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की। यह मामला नगर कोतवाली के मुहरिया इलाके का है।

Share
Leave a Comment

Recent News