भारत

बहराइच के बाद मुजफ्फरनगर में बवाल, दुकानों पर पथराव-तोड़फोड़,सैकड़ों के खिलाफ रिपोर्ट, पुलिस हाई अलर्ट

Published by
अनुरोध भारद्वाज

मुजफ्फरनगर। बहराइच में हिंसा की आग ठंडी नहीं पड़ी थी कि पश्चिम यूपी के अति संवेदनशील मुजफ्फरनगर में उपद्रव का षडयंत्र रच दिया गया। सोशल मीडिया पर टिप्पणी से नाराज सैकड़ों की मुस्लिम भीड़ ने पहले तो बुढ़ाना कस्बे में सड़कें घेरकर प्रदर्शन किया, फिर कानून हाथ में लेकर दुकानों पर जमकर पथराव किया। पुलिस ने जैसे-तैसे हालात काबू में किए। मामले में तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं। खुराफाती को गिरफ्तार किए जाने के बाद उपद्रव करने वाले सैकड़ों लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

रात में घंटों हंगामे और बवाल के बाद मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना कस्बे में अब शांति है। सुरक्षा कारणों से प्रशासन ने संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज करा दी है। पुलिस के अनुसार, बुढ़ाना कस्बे के रहने वाले एक युवक के खिलाफ सोशल मीडिया पर गलत टिप्पणी करने का आरोप लगा था। देखते-देखते मुस्लिम समुदाय के लोग भारी भीड़ की शक्ल में सड़कों पर उतर आए और उग्र प्रदर्शन शुरू कर दिया।

पुलिस ने मामला संज्ञान में आते ही तेजी से कार्रवाई करते हुए आरोपी युवक को महज 30 मिनट के अंदर गिरफ्तार भी कर लिया। प्रदर्शनकारी कुछ देर को मौके से हट गए, लेकिन उसके बाद पकड़े गए युवक को थाने से छोड़े जाने की अफवाह फैला दी गई। बेसिर पैर की अफवाह ने माहौल गरमा दिया और भीड़ ने फिर से मैदान में आकर कानून अपने हाथ में ले लिया। हंगामा करते हुए भीड़ ने बड़ौत रोड पर जाम लगा दिया। आरोपी युवक की दुकान पर पथराव कर पूरा सामान तहस-नहस कर दिया। दूसरी दुकानों को भी निशाना बनाया गया। पुलिसकर्मियों ने भीड़ को रोकने की कोशिश की तो उनके साथ धक्का-मुक्की की गई। रात में घंटों हालात खराब रहे।

पुलिस ने आरोपी युवक के गिरफ्त में होने की जानकारी देकर जैसे-तैसे उपद्रव पर उतारू लोगों को शांत किया। एसपी ग्रामीण आदित्य बंसल ने मीडिया को बताया कि एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। तनाव को देखते हुए शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। पूरे घटनाक्रम को लेकर तीन मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। सैकड़ों अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज हुआ है। पुलिस खुराफातियों पर कार्रवाई में जुटी है। प्रशासन ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।

Share
Leave a Comment