विश्व

क्या इजराइल ईरान पर हमले की तैयारी कर रहा है? लीक हुए खुफिया दस्तावेजों से सनसनी

Published by
Mahak Singh

हाल ही में लीक हुई अमेरिकी खुफिया रिपोर्टों ने यह संकेत दिया है कि इजराइल ईरान पर संभावित हमले की योजना बना रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, दो अत्यंत गोपनीय दस्तावेज़ों में इजरायली सेना की ईरान पर हमले की तैयारियों का विवरण है। ये दस्तावेज़ राष्ट्रीय भू-स्थानिक खुफिया एजेंसी (एनजीए) से प्राप्त किए गए हैं, जो अमेरिकी जासूसी उपग्रहों की तस्वीरों और सूचनाओं का विश्लेषण करती है।

15 और 16 अक्टूबर को जारी किए गए इन दस्तावेज़ों में इजरायली सेना की सैटेलाइट तस्वीरें शामिल हैं, जो ईरान पर हमले की तैयारी दर्शा रही हैं। एक प्रमुख घटना 1 अक्टूबर को हुई थी, जब ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागी थीं। इस हमले के बाद माना जा रहा है कि इजरायल अब इन हमलों का बदला लेने की योजना बना रहा है।

लीक हुए दस्तावेज़ों में इजरायल के हालिया सैन्य अभ्यासों का वर्णन है, जिसमें वायु सेना द्वारा ईरान पर हमले की तैयारी के संकेत हैं। इसमें शामिल गतिविधियों में लड़ाकू विमानों में हवा से हवा में ईंधन भरना, खोज एवं बचाव अभियान, और हमले की स्थिति में नई मिसाइल प्रणाली स्थापित करना शामिल है। दूसरे दस्तावेज़ में इजरायली सैन्य सामग्री और अन्य परिसंपत्तियों को रणनीतिक स्थानों पर स्थानांतरित करने का उल्लेख है।

अमेरिकी सरकार की प्रतिक्रिया

दस्तावेज़ों के लीक होने के बाद अमेरिकी सरकार में चिंताएं बढ़ गई हैं। पेंटागन, अमेरिकी खुफिया एजेंसियां, और एफबीआई ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि जानकारी कैसे लीक हुई और क्या अन्य संवेदनशील दस्तावेज़ भी सार्वजनिक हो सकते हैं। कुछ अमेरिकी अधिकारी इस लीक के महत्व को कम आंकते हुए इसे असामान्य मानते हैं, जबकि अन्य मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच इजरायल की सैन्य तैयारियों को लेकर चिंतित हैं।

राष्ट्रपति जो बिडेन का जवाब

हाल ही में जर्मनी की यात्रा पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से ईरान पर इजरायल के संभावित हमले के बारे में सवाल किया गया। बिडेन ने संक्षेप में इस बात की पुष्टि की कि उन्हें इस हमले की योजना के बारे में जानकारी है, लेकिन उन्होंने विस्तार से कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

Share
Leave a Comment