विश्व

“पाकिस्तान में लड़कियां कहां हैं?” महिला ट्रैवल व्लॉगर ने वीडियो में क्या-क्या दिखाया

Published by
सोनाली मिश्रा

पाकिस्तान का एक बहुत ही चौंकाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। हाल ही में एक महिला ट्रैवल व्लॉगर ने एक वीडियो साझा किया। उसने इस्लामाबाद में अपने जहाज से उतरने से लेकर इस्लामाबाद के बाजार आदि के वीडियो बनाए और और सवाल किया- “पाकिस्तान में लड़कियां कहां हैं?”

दरअसल वह यह देखकर अचंभे में पड़ गई थी कि न ही हवाई अड्डे पर और न ही बाजार जैसे स्थानों पर लड़कियां हैं। हर जगह केवल आदमी ही आदमी हैं। उसने अपने हैंडल thepolllady से एक्स पर पोस्ट किया।

उसने अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर इस वीडियो को साझा किया है और यह चर्चा का विषय बना हुआ है। लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि इस स्थिति को देखकर मजाक नहीं बल्कि डर अनुभव करना चाहिए। यह डर की बात है कि लड़कियां सार्वजनिक स्थानों से गायब हैं।

किसी ने पोस्ट किया कि लड़कियां तो छोड़िए, पाकिस्तान कौन अकेले जाता है? और वह भी लड़की! एक यूजर ने लिखा कि पाकिस्तानी लड़कियों को चीन में बेच दिया जाता है। इसलिए वे चीन में हैं।

वर्ष 2019 में अलजजीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार उस समय लगभग 600 ऐसी गरीब पाकिस्तानी लड़कियों के विषय में पता चला था, जिन्हें चीन में बेच दिया गया था।

पाकिस्तान में लड़कियों की स्थिति को लेकर लगातार चिंताजनक समाचार सामने आते रहते हैं। पाकिस्तान में लड़कियां गायब हैं, यह वीडियो कोई पहली बार नहीं बना है। इसी शीर्षक के साथ वर्ष 2020 में एक अमेरिकी इजरायली महिला ट्रैवल व्लॉगर अलीने तामीर ने भी यही कहा था कि पाकिस्तान में सार्वजनिक स्थानों में महिलाएं कहां हैं?

उसने अपनी यूट्यूब स्टोरी में लिखा था कि उसे पाकिस्तान का अनुभव बहुत अच्छा रहा था और उसने कई महिलाओं से खुलकर बात की थी। मगर यह भी सच है कि पाकिस्तान में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाएं बहुत कम हैं। अलीने ने अपने वीडियो में कहा था कि मैं एक देश में हूं, और मैंने सड़कों पर बहुत असामान्य महसूस किया कि लगभग हर जगह आदमी ही आदमी दिख रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जब मैंने यह सब देखा तो मैं अपने आपसे यह पूछ बैठी कि “सारी महिलाएं कहाँ हैं?” हालांकि उस समय अलीने के इस वीडियो का विरोध हुआ था और कई लड़कियों ने सोशल मीडिया पर ही इसका खंडन किया था।

इसी तरह इस बार भी लोग कमेन्ट कर रहे हैं कि लड़कियां घर में हैं, परिवार संभाल रही हैं और वे फालतू की आजादी में बाहर नहीं घूम रही हैं। मगर कुछ लोगों ने यहां तक लिखा कि पाकिस्तान में महिलाएं अपने घरों में कैद हैं।

इस वीडियो को लेकर चर्चाएं गरम हैं, मगर एक प्रश्न तो रहेगा ही वर्ष 2020 से लेकर वर्ष 2024 तक दो अलग-अलग ट्रैवल व्लॉगर्स की सोच और प्रश्न सार्वजनिक स्थाओं पर महिलाओं को लेकर एक ही क्यों है?

 

Share
Leave a Comment