विश्व

इजरायल ने याह्या सिनवार की हत्या के बाद जारी किया फुटेज: हमास आतंकी का अंतिम वीडियो

Published by
Mahak Singh

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में हाल ही में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब इजरायल ने हमास आतंकी संगठन के प्रमुख याह्या सिनवार की हत्या की पुष्टि की। इजरायल ने सिनवार के मारे जाने के बाद एक ड्रोन फुटेज जारी किया, जिसमें सिनवार को अंतिम क्षणों में एक छड़ी फेंकते हुए देखा जा सकता है। यह दृश्य उसकी क्रूरता को समाप्त करने वाला प्रतीकात्मक पल माना जा रहा है।

कौन था याह्या सिनवार?

याह्या सिनवार हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक था और उसे संगठन का सबसे शक्तिशाली और खतरनाक नेता माना जाता था। गाजा पट्टी में उसका प्रभुत्व था और वह हमास की सशस्त्र शाखा के नेतृत्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा था। सिनवार की क्रूरता इतनी बढ़ चुकी थी कि उसे ‘खान यूनिस का कसाई’ कहा जाने लगा। उसकी क्रूरता का एक उदाहरण तब सामने आया जब उसने संदेह के आधार पर अपने ही 12 सहयोगियों की हत्या कर दी थी।

सिनवार पर इजरायल के खिलाफ साजिश रचने और घातक हमलों को अंजाम देने का आरोप था। हाल ही में उसने इजरायल के इतिहास में सबसे बड़े और घातक हमले की साजिश में मदद की थी, जिसे इजरायल ने अपनी सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा माना था। इसी के चलते, इजरायल ने उसे निशाना बनाकर हमला किया, जिसमें सिनवार की मौत हो गई।

इजरायल द्वारा जारी किए गए फुटेज में याह्या सिनवार को आखिरी बार देखा जा सकता है। इस फुटेज में वह एक छड़ी फेंकते हुए नजर आता है, जबकि उसका दाहिना हाथ बुरी तरह घायल दिखाई दे रहा है। यह वीडियो उसकी हत्या के बाद का है और माना जा रहा है कि यह सिनवार का अंतिम पल था।

Share
Leave a Comment

Recent News