उत्तराखंड

उत्तराखंड : UCC नियमावली हुई तैयार, शत्रुघ्न समिति ने CM धामी को सौंपी रिपोर्ट, इस विशेष दिन किया जा सकता है लागू

Published by
दिनेश मानसेरा

देहरादून । पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह के नेतृत्व में बनी यूसीसी नियमावली समिति ने अपनी रिपोर्ट आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंप दी। इस रिपोर्ट के मिल जाने से उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता को लागू करने का रास्ता खुल गया है। इस रिपोर्ट के मिल जाने के बाद उत्तराखंड शासन को अब इसे लागू करना रह गया है।

समिति ने यूसीसी की नियमावली बना दी है और उसके चार संस्करण बना कर सरकार को सौंप दिया है। राज्य सचिवालय में सीएम धामी को समिति के सदस्यों ने ये रिपोर्ट देते हुए कहा कि उनका काम पूरा हुआ अब आगे सरकार को इन नियमों को इंप्लीमेंट करना है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रिपोर्ट के लिए समिति ने बेहतरीन काम किया है ये एतिहासिक कार्य है जिसमे पूर्व मुख्य सचिव  शत्रुघ्न सिंह, मनु गौड़, सुरेखा डंगवाल आदि ने योगदान दिया है। यूसीसी नियमावली मिलजाने के उपरांत अब शासन स्तर पर काम शेष रह गया है, इन नियमों के विषय में अब जनमानस, विधि जानकारों को ट्रेनिंग किए जाने की जरूरत है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार इसे राज्य स्थापना दिवस 9 नवंबर को लागू करने का मन बना रही है, इस के लिए शासन प्रशासन की तैयारियां तेज हो गई है।

Share
Leave a Comment