भारत

JNU शुरू करेगा शिवाजी की रणनीतिक सोच, युद्ध कला और कूटनीति पर शोध

Published by
Mahak Singh

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने अगले शैक्षणिक वर्ष से शिवाजी महाराज पर एक महत्वपूर्ण शोध कार्य शुरू करने की योजना बनाई है। यह शोध, स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज द्वारा संचालित किया जाएगा और इसे शैक्षणिक सत्र 2025-26 में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस परियोजना में स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के विशेषज्ञों के साथ-साथ अन्य विद्वानों की भी सहायता ली जाएगी।

इस शोध विचार तब आया जब सेंटर सैटरडे के प्रोफेसर ने देखा कि भारत की अंतरराष्ट्रीय संबंधों में भूमिका पर अपेक्षित शोध की कमी है। आमतौर पर, छात्र शिवाजी महाराज की रणनीतिक सोच, युद्ध कला और कूटनीति पर कम ध्यान देते हैं। इसके विपरीत, अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र में विदेशी रणनीतियों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है।

प्रोफेसर अमिताभ मट्टू, सेंटर ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के अध्यक्ष, ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति, जो पुणे से हैं, ने इस संबंध में कार्यों का अवलोकन किया है और इसलिए विश्वविद्यालय को पुणे से शिवाजी महाराज से संबंधित अभिलेखागार और दस्तावेज प्राप्त हुए हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने भी इस पहल को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सरकार के सहयोग से, शोध कार्य को अधिक विस्तृत और प्रभावी बनाने का प्रयास किया जाएगा। मट्टू ने कहा, “हमारी योजना इस विषय पर विभिन्न पाठ्यक्रम शुरू करने की भी है ताकि छात्रों को इसे समझने और अध्ययन करने के अधिक अवसर मिल सकें।” हालांकि, पाठ्यक्रम शुरू करने की चुनौतियां भी हैं, जैसे कि वर्तमान में इस शोध के लिए स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में उपयुक्त स्थान की तलाश।

इस प्रस्ताव को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद और कार्यकारी परिषद द्वारा अनुमोदित किया जा चुका है। प्रोफेसरों का मानना है कि इस शोध का उद्देश्य केवल राजनीतिक विचारधारा को बढ़ावा देना नहीं है, बल्कि छात्रों को भारत के इतिहास और संस्कृति के बारे में उतना ही ज्ञान प्रदान करना है, जितना वे अन्य देशों के बारे में रखते हैं।

Share
Leave a Comment

Recent News