भारत

उमर के शपथ ग्रहण में NC विधायक पर राष्ट्रगान का अपमान करने का आरोप,पिता ने भी लगाया था ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा

Published by
Mahak Singh

जम्मू-कश्मीर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स (SKICC) में उमर अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के निर्वाचित विधायक हिलाल अकबर लोन पर राष्ट्रगान के अपमान का गंभीर आरोप लगा है। यह आरोप उस समय सामने आया जब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें दावा किया गया कि लोन राष्ट्रगान के दौरान खड़े नहीं हुए। इस घटना ने न केवल सोशल मीडिया पर हंगामा मचाया, बल्कि लोगों ने इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग भी शुरू कर दी।

यह विवाद तब उठा जब जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राष्ट्रगान बजाया गया। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के अनुसार, आरोप है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक हिलाल अकबर लोन राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े नहीं हुए। यह घटना जैसे ही लोगों के सामने आई, सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाएं देखने को मिलीं, जिसमें लोन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग जोर पकड़ने लगी।

इस घटना के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए प्राथमिक जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि इस घटना को गंभीरता से लिया जा रहा है और बीएनएसएस की धारा 173 (3) के तहत जांच की जा रही है। पुलिस के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य का विश्लेषण किया जा रहा है और जांच के आधार पर आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

हिलाल लोन की सफाई

इस विवाद के बाद, हिलाल अकबर लोन ने सोशल मीडिया पर अपनी सफाई दी। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनका राष्ट्रगान का अपमान करने का कोई इरादा नहीं था। लोन ने कहा, “मैं भारतीय संविधान के तहत शपथ लेने के बाद राष्ट्रगान का अपमान क्यों करूंगा?” उन्होंने बताया कि वह राष्ट्रगान के लिए खड़े हुए थे, लेकिन पीठ दर्द के कारण उन्हें बैठना पड़ा। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि उनकी स्वास्थ्य समस्या के चलते वह लंबे समय तक खड़े नहीं रह सकते, और इस कारण उन्हें राष्ट्रगान के दौरान बैठना पड़ा।

सोशल मीडिया पर बहस जारी है, और लोगों के बीच इस घटना को लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं।

उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री बने हैं, जिन्होंने 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के रूप में कार्यभार संभाला। हिलाल अकबर लोन के पिता मोहम्मद अकबर लोन, जब विधायक थे, तब उन्होंने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में “पाकिस्तान जिंदाबाद” का नारा लगाया था। मोहम्मद अकबर लोन उत्तर कश्मीर से सांसद रह चुके हैं और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

Share
Leave a Comment