उत्तर प्रदेश

Update : बहराइच हिंसा के आरोपी सरफराज और तालिब पुलिस मुठभेड़ में घायल, पहले आई थी एक के ढेर होने की खबर

Published by
Mahak Singh

उत्तर प्रदेश के बहराइच में हुई हिंसा के आरोपियों पर यूपी पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया। बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान राम गोपाल मिश्रा पर गोली चलाने के आरोपी दो आरोपी एनकाउंटर में घायल हो गए हैं। इस मुठभेड़ में सरफराज और तालिब दोनों घायल हो गए हैं। एक को दाहिने पैर में और दूसरे को बाएं पैर में गोली लगी है। डॉक्टर के अनुसार दोनों की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। पहले मीडिया में एक खबर आई थी कि इनमें से एक आरोपी ढेर हो गया है। लेकिन अब आधिकारिक स्टेटमेंट आया है। पुलिस के अनुसार, दोनों आरोपी नेपाल भागने की फिराक में थे, लेकिन पुलिस की तत्परता से उन्हें पकड़ा जा सका। इससे पहले पुलिस ने हिंसा में शामिल कुछ आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

रविवार को बहराइच में दुर्गा पूजा के अवसर पर मूर्ति विसर्जन के दौरान सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी। इसी दौरान 22 वर्षीय राम गोपाल मिश्रा की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हिंसा के दौरान पथराव और गोलीबारी में करीब छह लोग घायल हुए, जिसके बाद शहर में तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं हुईं। उपद्रवियों ने कई घरों, दुकानों, शोरूम, अस्पतालों और वाहनों में आग लगा दी, जिससे इलाके में तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

पुलिस के अनुसार, हिंसा के मुख्य आरोपी सरफराज और तालिब नेपाल भागने की योजना बना रहे थे। लेकिन पुलिस ने उन्हें कोतवाली नानपारा क्षेत्र के हांडा बसेहरी नहर के पास घेर लिया। इस मुठभेड़ में सरफराज और तालिब दोनों घायल हो गए हैं। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार करने के प्रयास में सघन तलाशी अभियान चलाया था।

राम गोपाल मिश्रा की हत्या का वीडियो

राम गोपाल मिश्रा की हत्या का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें दिखा रहा है राम गोपाल भगवा झंडा लहराने की कोशिश कर रहे थे। तभी सामने से गोली चली, जो उनके सीने में लगी। वीडियो में बच्चों की चीखें सुनाई देती हैं, जो कहते हैं, “मर गया…मर गया, भाग…भाग।”

इस वीडियो के आधार पर पुलिस ने आरोपी अब्दुल हामिद और उसके बेटों पर हत्या का मामला दर्ज किया। राम गोपाल की हत्या अब्दुल हामिद के घर की छत पर हुई थी, जहां से भगवा झंडा लहराने का विवाद शुरू हुआ था।

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान डीजे बजाने को लेकर शुरू हुआ। पत्थरबाजी और गोलीबारी की घटनाओं ने हालात और बिगाड़ दिए। इसके बाद पुलिस ने कई अज्ञात और नामजद व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। पुलिस ने अब तक 55 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है और हिंसा में शामिल बाकी आरोपियों की तलाश जारी है।

 

Share
Leave a Comment

Recent News