भारत

दुबई से दिल्ली तक फैला अंतरराष्ट्रीय नशा सिंडिकेट

Published by
Parul

नई दिल्ली हाल ही में दिल्ली पुलिस ने एक बड़े ड्रग रैकेट का पर्दाफाश किया। लगभग ₹13,000 करोड़ का ड्रग्स जब्त किया गया। ड्रग्स के खिलाफ बड़े ऑपरेशन में से एक है। मामले की जांच में एक विशाल तस्करी नेटवर्क का खुलासा हुआ है। यह नेटवर्क दिल्ली, पंजाब, कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश जैसे कई राज्यों में फैला हुआ है।

यह ऑपरेशन 2 अक्टूबर को शुरू हुआ था। पुलिस अधिकारियों ने महिपालपुर के एक गोदाम में 560 किलोग्राम कोकीन और 40 किलोग्राम हाइड्रोपोनिक मारिजुआना जब्त किया था। इस जब्ती की कीमत लगभग ₹5,620 करोड़ थी। इसके बाद पुलिस ने कई संदिग्धों को गिरफ्तार किया, जिनमें तुषार गोयल और जितेंद्र गिल शामिल हैं। ये कथित तौर पर भारत में ड्रग व्यापार का संचालन कर रहे थे।

ये भी पढ़े- अंकलेश्वर ड्रग्स केस के पांच आरोपियों को 3 दिन के रिमांड, दिल्ली ले जाया जाएगा

मुख्य आरोपी और ऑपरेशन

जांच में वीरेंद्र बसोया उर्फ वीरू को मुख्य आरोपी माना जा रहा है। वह दुबई से ड्रग तस्करी का संचालन करता था और यूके स्थित ऑपरेटिव्स जैसे सविंदर सिंह और जितेंद्र गिल के साथ मिलकर काम करता था। इन लोगों ने एक बड़ा ड्रग्स नेटवर्क बनाया हुआ है, जो भारत में कई जगहों पर फैला हुआ है। सिंह ने इस रैकेट के पर्दाफाश के बाद यूके भागने की कोशिश की, लेकिन अमृतसर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों का मानना है कि ड्रग्स दक्षिण अमेरिका से समुद्री मार्गों के माध्यम से गुजरात पहुंचाए गए थे और फिर पूरे भारत में वितरित किए गए। इस नेटवर्क ने बहुत ही गोपनीय तरीके से काम किया। इसके सदस्य एक-दूसरे को व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते थे। वे बातचीत के लिए कोड शब्दों और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते थे।

ये भी पढ़े- दाहोद की सरहद पर दवाइयां बनाने वाली कंपनी में से 168 करोड़ का MD ड्रग्स जब्त

कई आरोपी फरार

कई प्रमुख आरोपी अभी भी फरार हैं। पुलिस ने बसोया और सिंह सहित छह व्यक्तियों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (LOC) जारी किया है। पुलिस भगोड़ों को पकड़ने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास कर रही है।

म्यूजिक कॉन्सर्ट में वितरित की जानी थी कोकीन

जब्त की गई कोकीन दिल्ली और मुंबई जैसे प्रमुख शहरों में होने वाले म्यूजिक कॉन्सर्ट और आयोजनों में वितरित करने के लिए लाई गई थी। अधिकारियों का ध्यान अब इस ड्रग सिंडिकेट के वित्तीय पहलुओं पर केंद्रित है। उन्हें संदेह है कि आय को अलग-अलग तरीकों से छिपाया गया है, जिसमें ऑफशोर बैंक खाते और क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज शामिल हैं। जांच जारी है। पुलिस बचे हुऐ आरोपियों को पकड़ने और आगे की ड्रग तस्करी गतिविधियों को रोकने के लिए दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में छापे मार रही है।

ये भी पढ़े- गुजरात: भरूच के अंकलेश्वर से ₹5,000 करोड़ का कोकीन जब्त

Share
Leave a Comment

Recent News