पश्चिम बंगाल

कोलकाता में आज डॉक्टरों का ‘द्रोह कार्निवाल’ और ममता सरकार का ‘पूजा कार्निवाल’, 90 डिग्री पर टकराएंगे

Published by
WEB DESK

कोलकाता, 15 अक्टूबर (हि.स.) । कोलकाता में उत्सव और विरोध दोनों कार्निवाल 90 डिग्री के कोण पर टकराएंगे। रानी रासमणि रोड पर डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन और रेड रोड पर राज्य सरकार का पूजा कार्निवाल लगभग एक ही समय पर आयोजित किया जाएगा। इससे महानगर में तनाव हो सकता है।

डॉक्टरों के संयुक्त मंच ने आरजी कर अस्पताल के मुद्दे और जूनियर डॉक्टरों के अनशन के समर्थन में शाम चार बजे रानी रासमणि रोड पर ‘द्रोह का कार्निवाल’ आयोजित करने की घोषणा की है। इसे कई अन्य संगठनों और मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों का समर्थन प्राप्त है। राज्य सरकार का भव्य ‘पूजा कार्निवाल’ भी शाम 4:30 बजे रेड रोड पर होगा।

रानी रासमणि रोड और रेड रोड भौगोलिक रूप से 90 डिग्री के कोण पर स्थित हैं और दोनों सड़कें नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के पास आकर मिलती हैं। इस तरह दोनों कार्यक्रम जमीनी और राजनीतिक स्तर पर भी आमने-सामने हैं। राज्य के मुख्य सचिव मनोज पंत ने डॉक्टरों के मंच से अनुरोध किया था कि वे रानी रासमणि रोड पर विरोध न करें, क्योंकि यह राज्य की छवि के लिए अनुचित होगा। डॉक्टरों ने न केवल यह अनुरोध ठुकराया, बल्कि मुख्य सचिव और गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती को विरोध कार्निवाल में शामिल होने का निमंत्रण भी दे दिया।

उल्लेखनीय है कि कलकत्ता हाई कोर्ट ने निर्देश दिया है कि पूजा कार्निवाल में किसी प्रकार का व्यवधान नहीं होना चाहिए। सोमवार को रानी रासमणि रोड की एक लेन को पुलिस ने बंद कर रखा था और वहां लंबी दूरी की बसें खड़ी थीं। पुलिस ने इलाके में बैरिकेडिंग कर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की है, लेकिन विरोध प्रदर्शन की स्पष्ट तैयारी सोमवार तक नहीं दिखी। इसके विपरीत, रानी रासमणि रोड पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीर वाले पूजा कार्निवाल के होर्डिंग्स लगे हुए हैं। गौरतलब है कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के बाद से डॉक्टरों का विरोध-प्रदर्शन जारी है।

Share
Leave a Comment

Recent News