पश्चिम बंगाल

बंगाल में कट्टरपंथी मुस्लिमों ने पूजा पंडाल तोड़ा, मां दुर्गा की मूर्ति में आग लगाई, विसर्जन घाट पर किया पथराव

Published by
सुनीता मिश्रा

पश्चिम बंगाल से एक बार फिर हिंदुओं की आस्था को चोट पहुंचाने और उन पर हमला करने का मामला सामने आया है। हावड़ा जिले के श्यामपुर इलाके में मुस्लिम कट्टरपंथियों की भीड़ ने रविवार (13 अक्टूबर 2024) को कई दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़फोड़ की। उन्होंने मां दुर्गा की मूर्तियों को तोड़ा और फिर उसे आग के हवाले कर दिया। इसके साथ ही हिंदू भक्तों पर विसर्जन घाट पर पथराव भी किया, जिसकी वजह से हिंसा भड़क उठी। क्षेत्र में काफी अशांति फैल गई, जिसके चलते सोमवार (14 अक्टूबर 2024) को यहां धारा 144 लागू कर दी गई है। सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

‘मूर्ति विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी की’

बंगाल के भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए पुलिस से कट्टरपंथी मुस्लिमों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की है। सुवेंदु अधिकारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “आज श्यामपुर पुलिस स्टेशन में प्रतिनियुक्ति सौंपने के बाद अपराधियों के एक समूह ने दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़फोड़ शुरू कर दी और पवित्र मूर्तियों को निशाना बनाकर उत्पात मचाया।” उन्होंने आगे लिखा, “इन लोगों ने श्यामपुर बाजार व्यवसायी समिति पूजा पंडाल में मूर्तियों को आग लगा दी और अन्य पंडालों में भी तोड़फोड़ की। उनमें से कुछ ने मूर्ति विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी भी की। हावड़ा ग्रामीण पुलिस जिले के श्यामपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले इलाके में स्थिति बहुत तनावपूर्ण है।” इस मामले में सुवेन्दु अधिकारी ने बंगाल के गृह सचिव से तत्काल हस्तक्षेप करने का आह्वान किया और पुलिस से सामान्य स्थिति बहाल होने तक यहां पर नजर रखने का आग्रह किया।

‘ममता बनर्जी सरकार स्थानीय मीडिया को धमका रही’

भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने एक्स पर लिखा, “पश्चिम बंगाल फिर से जल रहा है। श्यामपुर पुलिस स्टेशन में प्रतिनियुक्ति सौंपने के बाद आपराधिक गुंडों के एक समूह ने श्यामपुर इलाके में अराजकता फैला दी। इन असामाजिक तत्वों ने इलाके में दुर्गा पूजा पंडालों को निशाना बनाते हुए खुलेआम तोड़फोड़ की। हिंसा के दौरान उन्होंने श्यामपुर बाजार व्यवसायी समिति पूजा पंडाल में पवित्र मूर्तियों को आग लगा दी और कई अन्य पंडालों को भी नुकसान पहुंचाया। उनकी विध्वंसक हरकतें और भी बढ़ गईं, कुछ लोगों ने विसर्जन घाट पर पत्थर भी फेंके। इन लोगों ने हमारी सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को अपवित्र किया है। हावड़ा (ग्रामीण) पुलिस जिले के अंतर्गत आने वाले श्यामपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले इलाकों में स्थिति लगातार तनावपूर्ण होती जा रही है। यह जघन्य अपराध है। ममता बनर्जी सरकार स्थानीय मीडिया को घटना की जानकारी देने पर धमका रही है।”

हावड़ा (ग्रामीण) की पुलिस अधीक्षक स्वाति भंगालिया ने बताया कि जिले में आपत्तिजनक मूर्ति को लेकर एक समुदाय द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई थी, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया और कुछ लोगों को गिरफ्तार किया। भंगालिया ने कहा, “हावड़ा जिले में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान एक मूर्ति को लेकर अशांति फैल गई, जिसके कारण एक समुदाय के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। कुछ लोग मामले को सुलझाने के लिए पुलिस स्टेशन आए। हमने उनसे चर्चा की, उनकी शिकायतें सुनीं और मामला दर्ज कर गिरफ्तारियां कीं। कुछ लोगों ने पुलिस पर हमला भी किया, जिसके कारण पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की और लोगों की भी गिरफ्तारियां कीं। हमें कुछ पूजा पंडालों में तोड़फोड़ की भी खबरें मिलीं। हमने तुरंत स्थिति की जांच के लिए पुलिस को भेजा। स्थिति अब नियंत्रण में है।”

Share
Leave a Comment

Recent News