गुजरात

मेहसाणा और पाटण से 1.39 करोड़ का 45.5 टन घटिया क्वालिटी का घी जब्त

Published by
सोनल अनडकट

कर्णावती: आगामी दिवाली उत्सव के दौरान जनता को स्वच्छ और सुरक्षित खाद्य सामग्री मिले यह सुनिश्चित करने की तैयारियों के तहत गुजरात में खाद्य सुरक्षा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। जिसके तहत राज्यव्यापी छापेमारी में रु. 4.5 करोड़ से ज्यादा की संदिग्ध खाद्य सामग्री जब्त की गई है। मेहसाणा और पाटण में 1.39 करोड़ का 45.5 टन संदिग्ध घी का जत्था जब्त किया गया है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा प्राप्त निजी जानकारी के आधार पर महेसाणा के कड़ी में हरिओम प्रॉडक्ट्स एवम जय अंबे स्पाइसिस में छापा मारा। मौके पर निरीक्षण के दौरान तंत्र की टीम को फॉरेन फैट, पामोलीन तेल और घी भी मिला, जिससे प्रथम दृष्टि से मिलावट के प्रमाण मिलने पर 6 नमूने लेकर रु. 1.25 करोड़ रुपये कीमत का 43,100 किलोग्राम घी जब्त किया गया।

इसे भी पढ़ें: गुजरात: भरूच के अंकलेश्वर से ₹5,000 करोड़ का कोकीन जब्त

इसके अलावा पाटन सिटी में तीन दरवाजा के पास नितिन कुमार भाईलाल घी वाला की पीढ़ी पर छापा मारने पर बिना लेबल का घी का जत्था मिला। जहां से घी के 11 नमूने लेकर ₹14.30 लाख का 2400 किलो से ज्यादा का घी जब्त किया गया। यदि ये खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर पाए गए तो विश्लेषण रिपोर्ट आने के बाद नियमानुसार अदालती कार्रवाई की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा पखवाड़े के दौरान 5486 नमूने लिए गए

खाद्य एवं औषधि नियामक प्राधिकरण द्वारा खाद्य व्यवसाय में शामिल निर्माताओं, खुदरा विक्रेताओं और कोल्ड स्टोरेज गोदामों से 5486 नमूने लिए गए हैं, जिसमे 1755 प्रवर्तन नमूने और 3731 निगरानी नमूने लिए गए हैं। जबकी 2423 निरीक्षण किए गए हैं। इस खाद्य सुरक्षा पखवाड़े के दौरान फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स द्वारा विभिन्न स्थानों पर नवरात्रि के दौरान 56 लाख नागरिकों के लिए 640 से अधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। मेहसाणा और पाटन में रु. 1.39 करोड़ कीमत का 45.5 टन संदिग्ध घी जब्त किया गया है।

इसे भी पढ़ें: बहराइच में मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान हिन्दू युवक को घर में खींच ले गया सलमान, फिर कर दी हत्या

Share
Leave a Comment