उत्तर प्रदेश

लखनऊ के राजभवन में 5,875 कन्याओं का पूजन

Published by
WEB DESK

गत 6 अक्तूबर को लखनऊ स्थित राजभवन में ‘प्रेरणा’ संस्था ने चतुर्थ नवरात्र पर कन्यापूजन का कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम का आरंभ 108 कन्याओं के मधुर गान के साथ हुआ। तदोपरांत 500 से अधिक कार्यकर्ताओं ने कन्याओं के चरण धोये एवं तिलक लगाकर उनका वंदन किया।

इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल और अन्य अतिथियों ने 5,875 कन्याओं का पूजन-वंदन किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम भारत माता की पूजा करते हैं, ठीक उसी प्रकार हमें कन्याओं की भी पूजा करनी चाहिए।

महिलाएं सर्वशक्तिमान होती हैं। उन्होंने कहा कि जब हम सोचते हैं कि भारत विकसित राष्ट्र बने तो इसकी जिम्मेदारी इन बच्चों के कंधे पर ही आ जाती है। अत: समाज के सशक्त लोगों का यह दायित्व है कि वे भी मलिन बस्तियों (सेवा बस्ती) में रहने वाले बच्चों की शिक्षा, चिकित्सा एवं उचित पालन-पोषण के लिए आगे आएं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्री कौशल कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में 480 ग्रामों की 485 सेवा बस्तियों में रहने वाली कन्याओं को आमंत्रित किया गया था। 5,100 कन्याओं के लिए भोज कराने का लक्ष्य निर्धारित था, मगर यह संख्या 5,875 तक पहुंच गई।

उन्होंने कहा कि सनातन संस्कृति में उत्सव और पर्व मनाने की विशेष परंपरा है। इससे हमारे संस्कार पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ते रहते हैं। इस अवसर पर क्षेत्र संघचालक श्री कृष्ण मोहन, क्षेत्र प्रचारक प्रमुख श्री राजेंद्र, प्रांत संघचालक श्री सवर्ण सिंह आदि उपस्थित रहे।

Share
Leave a Comment

Recent News