गुजरात

गुजरात: भरूच के अंकलेश्वर से ₹5,000 करोड़ का कोकीन जब्त

Published by
सोनल अनडकट

कर्णावती:  अंकलेश्वर जीआईडीसी में आए हुए आवकार ड्रग्स कंपनी में से दिल्ली और भरूच पुलिस ने एक संयुक्त ऑपरेशन में 518 किलो साल्ट फॉर्म में कोकेन और मैथ का जत्था जब्त किया है। इस घटना में पुलिस ने कंपनी के डायरेक्टर समेत पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे की जांच शुरू की है।

राजधानी दिल्ली के महिपालपुर और रमेश नगर में से पकड़े गए 5000 करोड़ से भी ज्यादा के ड्रग्स स्कैम की लिंक भरूच के  अंकलेश्वर तक पहुंची है। इस स्कैम के तहत गिरफ्तार हुए आरोपियों की पूछताछ में मिली लीड के आधार पर दिल्ली और भरूच पुलिस ने संयुक्त रूप से अंकलेश्वर जीआईडीसी के प्लॉट नंबर 3708 में आई हुई आवकर ड्रग्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में छापा मारा। इस कार्रवाई के दौरान पुलिस को कंपनी से 518 किलो साल्ट फॉर्म में कोकेन और मैथ का जत्था हाथ लगा। इस रॉ मटेरियल की कीमत ₹50,100 करोड़ से भी ज्यादा मानी जा रही है। सर्च ऑपरेशन में ड्रग्स का रो मटीरियल मिलने के बाद कंपनी के डायरेक्टर अश्विन रामानी, ब्रिजेश कोठियां और विजय भेसानिया समेत पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस ने आगे की जांच शुरू की है। यह कंपनी 2016 में शुरू की गई थी।

दिल्ही से मिला ड्रग्स अंकलेश्वर में बना था

दिल्ही से पुलिस ने जो ₹5000 करोड़ का ड्रग्स बरामद किया था वह ड्रग्स अंकलेश्वर की आवकार ड्रग्स कंपनी में बनाया गया था। जांच में सामने आया है कि यह ड्रग्स आवकार कंपनी ने दवा की आड़ में दिल्ही पहुचाया था। इस घटना में गिरफ्तार किए गए आरोपी दुबई और इंग्लैंड से कनेक्शन रखते हैं ऐसा भी सामने आया है।

इसे भी पढ़ें: नौजवानों को एक बार फिर से देश को सोने की चिड़िया बनाने का जुनून पैदा करना होगा: पदम

पानोली से भी मिला था ड्रग्स

दो साल पहले भरूच पुलिस ने अंकलेश्वर जीआईडीसी के पास पानोली में इनफिनिटी रिसर्च एंड डेवलपमेंट कंपनी पर छापा मारके 1300 लीटर लिक्विड फॉर्म में मेफेड्रोन ड्रग्स जब्त किया था। जबकि, सॉलिड फॉर्म में 83 किलो एमडी ड्रग्स बरामद हुआ था।

केमिकल बनाने वाली कंपनिया शक के दायरे में

अंकलेश्वर की आवकार ड्रग्स कंपनी वास्तव में जीवनरक्षक दवा बनाने के लिए जरूरी इंटरमीडिएट प्रकार के केमिकल बनाती थी। दिल्ही की कंपनियों ने आवकार ड्रग्स को ड्रग्स बनानेवाला केमिकल बनाने का ऑर्डर दिया था ऐसा जांच में सामने आया है। जिसके चलते अंकलेश्वर और पानोली में जोबवर्क से केमिकल बनानेवाली फैक्ट्रियां अब शक के दायरे में आ गई है।

इसे भी पढ़ें: पंजाब की AAP सरकार के हवा हवाई दावे धरे रह गए, जलने लगे, जहरीली हुई हवा

अन्य राज्यों में ड्रग्स भेजने का था प्लान

दिवाली का त्यौहार आ रहा है जिसके चलते ड्रग्स माफियाओं ने ड्रग्स का जत्था महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्यप्रदेश तक भेजने का प्लान बनाया था। ड्रग्स माफिया अब छोटी केमिकल कंपनियों को ऑर्डर दे रहे हैं। ऐसा सामने आने पर इस दिशा में पुलिस ने आगे की जांच शुरू की है।

Share
Leave a Comment