विश्व

बांग्लादेश: जेशोरेश्वरी मंदिर में मां काली का मुकुट हुआ चोरी, 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था भेंट

Published by
Kuldeep singh

बांग्लादेश के सतखिरा के श्यामनगर स्थित प्रसिद्ध जेशोरेश्वरी मंदिर से मां काली का मुकुट एक इस्लामिक कट्टरपंथी ने चोरी कर लिया। यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में मंदिर की बांग्लादेश की यात्रा के दौरान मां काली के चरणों में मुकुट भेंट किया था।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh: दुर्गा पूजा पंडाल में मुस्लिम कट्टरपंथियों ने बजाए इस्लामिक गाने, कुरान पढ़ने के लिए मजबूर किया

क्या है पूरा मामला

मामला कुछ यूं है कि ये घटना गुरुवार की है जब दोपहर 2 बजे ढाई बजे के बीच मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी दिन भर की पूजा के बाद वहां से चले गए थे। दूसरे दिन जब मंदिर की सफाई करने के लिए आए कर्मचारियों को देखा तो पाया कि देवी के सिर से उनका मुकुट गायब था। तुरंत ही इसकी जानकारी मंदिर के पुजारी को दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे मंदिर के पुजारी ने जब हालात को देखा तो उन्होंने तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दी।

श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने कहा, “हम चोर की पहचान करने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की समीक्षा कर रहे हैं।” बता दें कि चोरी हुआ मुकुट चांदी और सोने की परत से बना हुआ है, जिसका सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है।

इसे भी पढ़ें: मैलोनी ने दिखाया Hamas के हमदर्द पाकिस्तानी Imam Zulfikar Khan को इटली से बाहर का रास्ता

हालांकि, सोशल मीडिया एक्स के ‘यूजर वॉयस ऑफ बांग्लादेश’ ने एक पोस्ट में दावा किया कि इस्लामिक जिहादी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि पौराणिक कथाओं के मुताबिक, जेशोरेश्वरी मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में फैले 51 शक्तिपीठों में से एक है। जेशोरेश्वरी मंदिर नाम का अर्थ है जेशोर की देवी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 मार्च 2021 को बांग्लादेश के दौरे पर गए थे, वहां उन्होंने प्रतीकात्मक तौर पर देवी के सिर पर मुकुट रखा था।

Share
Leave a Comment