उत्तर प्रदेश

रायबरेली में ट्रेन को पलटाने की साजिश, ट्रैक पर रखे सीमेंटेड स्लीपर से टकराई मालगाड़ी

Published by
WEB DESK

रायबरेली, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर ट्रेन पलटाने की साजिश करने का मामला सामने आया है। मंगलवार की देर रात रायबरेली-प्रयागराज रेलखंड के लक्ष्मणपुर में मालगाड़ी सीमेंटेड स्लीपर से जा टकराई। गनीमत ये रही कि कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई। आशंका है कि खेत में रखे तीन स्लीपरों को खींचकर ट्रैक पर लाकर रखा गया, हालांकि अभी इसको लेकर जांच की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक सतना से सीमेंट क्लिंकर लेकर कुन्दनगंज मालगाड़ी रायबरेली की ओर आ रही थी।मंगलवार की देर रात लक्ष्मणपुर और दरियापुर स्टेशन के बीच रेलवे क्रासिंग संख्या 15 सी के पास अचानक ट्रैक पर रखे सीमेंटेड स्लीपर से मालगाड़ी जा टकराई। तेज आवाज़ के होने पर चालक ने मालगाड़ी रोक कर स्लीपर को हटाया और रेल अधिकारियों को सूचना दी। इस दौरान करीब 20 मिनट तक मालगाड़ी वहीं खड़ी रही। मौके पर ऊंचाहार आरपीएफ की टीम पहुंची और जांच में जुटी हुई है। आशंका जताई जा रही है कि इस समय ट्रैक मरम्मत का काम चल रहा है जिसके लिए सीमेंटेड स्लीपर बगल के खेतों में रखे हैं, उन्ही को अराजकतत्वों ने ट्रैक पर रखा होगा। पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच की जा रही है।

आरपीएफ इंस्पेक्टर ऊंचाहार का कहना है कि मालगाड़ी से ट्रैक पर पड़े एक सीमेंटेड स्लीपर से टकराने की घटना सामने आई है। इस प्रकरण में साजिश के बिन्दु समेत अन्य जांच करते हुए कार्रवाई की रही है।

ग्वालियर में रेलवे ट्रैक पर रॉड रखकर ट्रेन पलटाने की एक और साजिश

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में रेलवे ट्रैक पर रॉड रखकर ट्रेन पलटाने की एक और साजिश की गई। लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा रेल हादसा टल गया। दरअसल, यहां मंगलवार को दोपहर में रेलवे ट्रैक पर रॉड रखकर एक मालगाड़ी को पलटाने का प्रयास किया गया। गनीमत रही कि मालगाड़ी के लोको पायलट ने दूर से ही ट्रैक पर रॉड पड़ी देख ली और ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया।

जानकारी के मुताबिक, ग्वालियर के बिरलानगर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक नंबर 3 पोल नंबर 1227/ 16-ए के पास ट्रैक पर एक लोहे की रॉड रखी हुई थी। यह थ्रू लाइन है। मंगलवार को दोपहर में यहां से तेज रफ्तार मालगाड़ी गुजरने वाली थी। मालगाड़ी की स्पीड 20 किलोमीटर/घंटा थी। इस वजह से लोको पायलट को रॉड नजर आ गई और समय रहते मालगाड़ी के ब्रेक लगा दिए। इससे हादसा होने से टल गया।

Share
Leave a Comment