ओडिशा

ओडिशा: VHP ने संबलपुर में हिंदू मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने की मांग को लेकर विशाल प्रदर्शन

Published by
डॉ. समन्वय नंद

विश्व हिंदू परिषद ओडिशा (पश्चिम) प्रांत इकाई ने संबलपुर में मठों, मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने की मांग को लेकर विशाल विरोध प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में पश्चिमी ओडिशा के आठ जिलों से हजारों लोग शामिल हुए। विरोध प्रदर्शन के बाद, विहिप के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला मजिस्ट्रेट से मुलाकात की और राज्यपाल और राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन सौंपा।

विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल के सदस्य स्वामी जीवनमुक्तानंद जी महाराज ने इस अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में गोमांस, सुअर और मछली की चर्बी का इस्तेमाल किए जाने की खबरों पर गहरा दुख और हृदय विदारक बताया। उन्होंने तिरुपति लड्डू प्रसादम में पशु चर्बी के इस्तेमाल को “असहनीय और घृणित कृत्य” करार दिया और कहा कि इस रिपोर्ट से पूरा हिंदू समाज व्यथित और आहत है। स्वामी जीवनमुक्तानंद जी महाराज ने राजनेताओं और सरकारों द्वारा हिंदू भक्तों से प्राप्त दान का दुरुपयोग करने के बारे में चिंताओं को व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि न केवल प्रसाद तैयार करने में बल्कि मंदिर की संपत्तियों और आय के प्रबंधन में भी इस राशि का लगातार दुरुपयोग किये जा रहा है।

जीवनमुक्तानंद जी ने कहा कि इस तरह के मुद्दे इसलिए सामने आते हैं क्योंकि हिंदू मंदिर और अन्य हिंदू धार्मिक संस्थान हिंदू समाज द्वारा संचालित नहीं होते, बल्कि सरकारी नियंत्रण में होते हैं। उन्होंने कहा कि विहिप लंबे समय से मांग कर रही है कि हिंदुओं के मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल सरकारी नियंत्रण में न रहें। उन्होंने कहा, हम अपनी मांग दोहराते हैं कि सभी मंदिरों और अन्य पूजा स्थलों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त किया जाना चाहिए। सभी मंदिरों और हिंदू धार्मिक स्थलों का प्रबंधन और नियंत्रण हिंदू समाज को सौंप दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, इस मुद्दे पर हमारा रुख स्पष्ट है कि सरकारें मंदिरों और उनकी संपत्ति को खाली करवाएं और उन्हें हिंदू समाज को सौंप दें, हिंदू ही मंदिरों के असली ट्रस्टी हैं, सरकारें नहीं।

इसे भी पढ़ें: मुस्लिमों को भड़काकर यति नरसिंहानंद के खिलाफ हिंसा भड़काना चाहता था ऑल्ट न्यूज वाला मोहम्मद जुबैर, केस दर्ज

विशाल विरोध रैली को संबोधित करते हुए विहिप के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजकुमार बड़पंडा ने कहा कि हमारे देश में अक्सर कहा जाता है कि संविधान सर्वोच्च है, लेकिन दुर्भाग्य से विभिन्न सरकारों ने हिंदू समाज के मुख्य मंदिर पर नियंत्रण स्थापित कर लिया है। सरकारों का काम संविधान की रक्षा करना है, लेकिन वे अक्सर इसकी भावना को कमजोर कर रही हैं। वे अपने स्वार्थ के लिए मंदिरों पर नियंत्रण करके संविधान के अनुच्छेद 12, 25 और 26 का खुलेआम उल्लंघन कर रही हैं। उन्होंने सवाल किया कि आजादी के 77 साल बाद भी हिंदुओं को अपने मंदिरों का प्रबंधन करने की अनुमति नहीं है। जबकि, अल्पसंख्यकों को अपने धार्मिक संस्थान चलाने की अनुमति है, लेकिन ये संवैधानिक अधिकार हिंदुओं को क्यों नहीं दिए गए?

उन्होंने कहा कि मुस्लिम आक्रमणकारियों ने ऐतिहासिक रूप से मंदिरों को लूटा और नष्ट किया, तथा अंग्रेजों ने चालाकी से उन पर नियंत्रण स्थापित किया, जिससे निरंतर लूट की प्रक्रिया शुरू हुई। आजादी के 77 साल बाद भी भारत में विभिन्न सरकारें उसी औपनिवेशिक मानसिकता के साथ काम कर रही हैं, तथा हिंदू मंदिरों को अपने नियंत्रण में लेकर उन्हें लूट रही हैं। विहिप द्वारा जिला मजिस्ट्रेट के माध्यम से राज्यपाल और राष्ट्रपति को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है: “तिरुपति बालाजी और अन्य स्थानों पर अनियमितताओं के कारण, हिंदू समुदाय अब यह मानता है कि जब तक वे अपने मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त नहीं कर पाते, तब तक इन मंदिरों की पवित्रता बहाल नहीं हो सकती। हमारा दृढ़ विश्वास है कि हिंदू मंदिरों की संपत्ति और आय का उपयोग केवल उनके विकास और हिंदुओं की धार्मिक गतिविधियों के लिए किया जाना चाहिए। वास्तविकता यह है कि मंदिरों की आय और संपत्ति का दुरुपयोग न केवल अधिकारियों और राजनेताओं द्वारा किया जा रहा है, बल्कि कई बार उनके पसंदीदा हिंदू विरोधियों द्वारा भी किया जा रहा है।”

ज्ञापन में आगे अनुरोध किया गया है: “राज्य सरकार से आग्रह है कि वह जल्द से जल्द सभी हिंदू मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराए और उन्हें हिंदू समाज को वापस करे। पूज्य संतों द्वारा व्यापक अध्ययन और चर्चा के बाद एक प्रणाली स्थापित की गई थी, और इसे कई स्थानों पर सफलतापूर्वक लागू किया गया है। हम अनुरोध करते हैं कि आपकी सरकार जल्द से जल्द उचित निर्णय ले।”

इसे भी पढ़ें: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू, आने लगे रुझान, भाजपा और कांग्रेस में टक्कर

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी और मातृ शक्ति जैसे संगठनों ने भी प्रमुख भूमिका निभाई। कार्यक्रम में विहिप के राज्य सचिव भक्त चरण साहू, सहसचिव राजीव सत्पथी, संगठन सचिव सत्यनारायण सेनापति, बजरंग दल के राज्य संयोजक रामचंद्र नाएक, विहिप के संबलपुर जिला अध्यक्ष संपूर्णानंद साहू, सचिव चंद्रकांत पाणिग्रही, बजरंग दल के जिला मिलन केंद्र प्रमुख किशोर पाढ़ी और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे।

Share
Leave a Comment