विश्व

पाकिस्तान में हलाला सर्विस सेंटर? अभिनेत्री नादिया खान ने खोल दी कट्टरपंथी मुस्लिमों और मौलानाओं की पोल

Published by
सोनाली मिश्रा

पाकिस्तान का एक वीडियो वायरल है। वायरल इसलिए है क्योंकि भारत में सहज इसकी कल्पना ही कोई नहीं कर सकता है। पाकिस्तानी अभिनेत्री और होस्ट नादिया खान ने पाकिस्तान के कट्टरपंथी मुस्लिमों और मौलानाओं की पोल खोलकर रख दी है। उन्होंने बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान में हलाला एक व्यापार बन गया है। एक धंधा बन गया है। दरअसल नादिया खान पाकिस्तानी ड्रामा ‘मन जोगी’ पर बात कर रही थीं, जो हलाला की समस्या पर बात करता है।

वैसे तो पाकिस्तानी ड्रामा पूरे विश्व में लोकप्रिय हैं, मगर एक बात इसमें होती है कि वे इस्लामिक समाज की कुरीतियों पर कम बात करते हैं। उनका सारा ध्यान केवल पारिवारिक मसलों पर ही होता है। केवल इश्क, मोहब्बत जैसी बातों पर ही ध्यान केंद्रित रहता है। कैसे इश्क सफल हुआ, कैसे असफल हुआ। मगर जो दर्द के मूल कारण हैं, उनपर उन पॉपुलर ड्रामा में बात ही नहीं होती है। पाकिस्तानी ड्रामा मेहर की रकम आदि को जायज ठहराते हैं और साथ ही परिवार की वह गुलाबी तस्वीर पेश करते हैं, जो हकीकत से बहुत अलग होती है। जैसे चाचा-चाची, बुआ-फूफा आदि का प्यार भी किसी ड्रामा में नहीं आ पाता है क्योंकि भाभी और ननद या देवरानी या जिठानी एक-दूसरे से बच्चों से इसलिए प्यार नहीं कर पातीं क्योंकि उन्हें यह डर होता है कि इन्हीं में से कोई उनकी बहू या दामाद न बन जाए। स्वाभाविक स्नेह न ही उत्पन्न हो पाता है और न ही दिख पाता है।

नादिया खान का बयान हलाला के रिवाज को लेकर चर्चा में है। पहले समझते हैं कि हलाला क्या होता है? इस्लाम के अनुसार अगर किसी आदमी ने अपनी बीवी को तीन तलाक दे दिया है, तो वह हलाला के बिना उससे दोबारा शादी नहीं कर सकता है। हलाला का अर्थ हुआ कि उसकी तलाकशुदा बीवी को पहले किसी और से शादी करनी होगी, उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने होंगे और उसके बाद उससे तलाक लेना होगा और उसके बाद ही वह वापस अपने शौहर से निकाह कर सकती है।

हलाला के लिए सबसे जरूरी यह भी है कि वह इस नीयत से नहीं किया जाए कि औरत और आदमी को एक-दूसरे को अंतत: तलाक देना है। अगर दूसरा शौहर तलाक नहीं देता है तो हलाला नहीं होगा और बीवी कभी भी अपने शौहर के पास वापस नहीं जाएगी।

भारत में हलाला निकाह के खिलाफ कई महिलाएं सामने आई हैं और कई मुस्लिम महिलाओं ने अपनी दर्दनाक कहानी मीडिया के साथ साझा की है कि कैसे उसके तलाक के बाद ससुर और देवर के साथ हलाला कराया गया। उस महिला के अनुसार ऐसा इसलिए किया गया था जिससे घर की बात घर में रहे। बाहर मौलवी भी पैसे ज्यादा मांगता है।

भारत में भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन नामक संगठन हलाला की अमानवीय रिवाज को खत्म करने के लिए लगातार काम कर रहा है। खैर, अभी बात पाकिस्तान की और नादिया खान के उस बयान की जिसने पूरे मुस्लिम जगत को हिलाकर रख दिया है। नादिया खान ने कहा कि “पाकिस्तान में हलाला सेंटर खुले हुए हैं!”

हलाला सेंटर्स? और इसके बाद हमने भी सोशल मीडिया और इंटरनेट पर इसे तलाशा तो हैरानी की कोई सीमा ही नहीं रही, जब हलाला सेंटर्स जैसे पेज हमें मिले। इनमें यही लिखा था कि अगर किसी शौहर ने अपनी बीवी को गलती से तलाक दे दिया है, तो वह उनके पास आकर हलाला सेवा ले सकती है। लोगों से व्हाट्सएप पर संपर्क करने के लिए कहा गया है। और यह भी लिखा है कि सब कुछ शरिया के हिसाब से ही होगा।

नादिया खान के इस इंटरव्यू के बाद सोशल मीडिया पर तहलका मच गया है, क्योंकि लोग यह सवाल कर रहे हैं कि कैसे इसे एक धंधा बना दिया गया है। नादिया खान ने हैरानी भी जताते हुए कहा कि आखिर इतना गोपनीय और जरूरी रिवाज इस तरह बाजार में खुलेआम तख्ती लगाकर कैसे कोई कर सकता है? क्या इन सेंटर्स को चलाने वालों को किसी का डर नहीं है? नादिया खान ने कहा कि आखिर दूसरों की मदद के नाम पर ऐसे कोई हलाला सेंटर कैसे बनाकर उनका प्रचार कर सकता है? फेसबुक पर तमाम पेज हैं जैसे हलाला सेंटर्स इन कराची, हलाला सेंटर्स इन इस्लामाबाद आदि।

हर पेज पर संपर्क नंबर दिया गया है

नाम पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा, यह भी आश्वासन है। अभी तक जो हो रहा था वह दबी-छुपी कहानी थी, अब नादिया खान ने उसे अपने एक बयान से सबके सामने इस तरह ला दिया है कि कोई इससे इंकार नहीं कर पा रहा है। क्योंकि भारत में भी कई रिपोर्ट थीं, जिनमें यह बार-बार साबित हुआ कि कैसे हलाला एक इंडस्ट्री की तरह चल रहा है। भारत में ही नहीं, बल्कि पश्चिम में भी पैसे लेकर हलाला निकाह किए जाते हैं। बीबीसी की वर्ष 2017 की एक रिपोर्ट में यह बताया गया था कि कैसे यूके में पैसे लेकर महिलाओं का हलाला किया जाता है। जिस आदमी ने बीबीसी से बात की थी उसने यह भी कहा था कि उसके साथ कई लोग काम करते हैं, और उनमें से एक ने तो हलाला के बाद तलाक देने से इंकार कर दिया था। Halala: The Men Who Sell Divorce – BBC News नाम से यह डॉक्यूमेंट्री अभी भी यूट्यूब पर है।

Share
Leave a Comment